जानिए पेट की चर्बी के लिए सबसे अच्छे और सबसे खराब खाद्य पदार्थ

शेयर करें

 

न्यूज़ डेस्क| हम सबके जीवन में पेट की चर्बी एक ऐसी कॉमन समस्या है, जिससे हम छुटकारा पाना चाहते हैं। वजन तो फिर भी कम हो जाता है लेकिन ये जिद्दी बेली फैट कम होने का नाम ही नहीं लेता। चाहे आप जिम में कितनी भी कसरत कर लें फिटनेस से भरे डायट ले लें, पेट के आसपास की चर्बी कम करने का संघर्ष कम ही नहीं होता।

बेली फैट एक ऐसी समस्या जिससे छुटकारा पाना सिर्फ एक चाहत ही नहीं, जरूरत भी है हमारे सेहत के लिए। अत्यधिक पेट की चर्बी होने से आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इससे निजात पाना बेहद जरूरी है। तो, अगर आपको लग रहा है कि आप वजन कम करने के लिए पर्याप्त प्रयास कर रहे हैं, लेकिन फिर भी पेट की चर्बी कम नहीं हो रही है, तो आप शायद ये गलती कर रहे हैं, जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। यहां जानें की बेली फैट कम करने के लिए आपको क्या खाना शुरू करना चाहिए और किन चीज़ों को अपने डायट से बाहर निकाल फेंकना चाहिए।

यह 4 हैं सबसे हानिकारक फूड्स-

सफेद ब्रेड से बेली फैट और बढ़ जाता है। यह रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि कर सकता है। सफेद ब्रेड में मौजूद अत्यधिक संसाधित आटा और एडिटिव्स हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हो सकते हैं।

आइसक्रीम हम सभी का पसंदीदा है। लेकिन देखने और खाने में चाहे कितनी भी स्वादिष्ट क्यों न हो, हर रात आइसक्रीम खाने से आपका अतिरिक्त वजन कम नहीं होगा। इनमें बड़ी मात्रा में चीनी और फैट होता है और यदि आप इसका बहुत अधिक सेवन करते हैं, तो इससे वजन बढ़ सकता है।

हम सभी को आलू के चिप्स खाना बहुत पसंद है। यहां तक कि इसे खाने के लिए हम समय भी नहीं देखते, किसी ने पैकेट हमारी ओर बढ़ाया नहीं कि हम सब भूलकर उसे खाने लगते हैं। जबकि चिप्स का बेली फैट बढ़ाने में सबसे ज्यादा योगदान होता है।

वैसे तो हम सभी जानते हैं कि डिब्बाबंद जूस में चीनी और प्रिसर्विटिव्स की मात्रा कितनी होती है। लेकिन यह पता चला है कि घर के बने जूस में भी कुछ मात्रा में चीनी होती है। इसलिए भले ही जूस को हेल्दी माना जाता है, लेकिन आपको इसे एक सीमित मात्रा में लेना चाहिए।

चर्बी कम करने वाला खाद्य पदार्थ-

बीन्स एक हेल्दी फूड ऑप्शन्स में से एक है जिसका सेवन आप पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। इनमें घुलनशील फाइबर अधिक होता है, जो आपके पाचन तंत्र में सूजन को खत्म करने में मदद करता है। इसके अलावा अनवॉन्टेड फैट को जमा होने से भी रोकता है।

वजन कम करने के मामले में दही को सुपर फूड माना जाता है। इसमें अच्छी मात्रा में गट बैक्टीरिया होती है जो पाचन में सहायता करते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मार्केट में उपलब्ध फैंसी स्वाद वाले दही भी हेल्दी होते हों।

चिया के बीज फाइबर, कैल्शियम, ओमेगा-3 और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वे पेट की चर्बी से छुटकारा पाने में भी आपकी मदद कर सकते हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि चिया के बीज बेली फैट टिश्यू को कम करने में मदद करते हैं।

केले को कैलोरी में उच्च माना जाता है। लेकिन ये स्वस्थ फाइबर से भी भरपूर होते हैं और पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए बहुत अच्छे हो सकते हैं। केला हमें लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है, हमारी भूख को कम करता है और शरीर को तेजी से फैट बर्न करने में मदद करता है।

नारियल पानी का रोजाना सेवन करने से पेट में जमा चर्बी को कम किया जा सकता है| नारियल पानी को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है| इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम और मैंगनीज और पोटेशियम पाया जाता है जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं|

बादाम खाने से आप बीच-बीच में लगने वाली भूख से छुटकारा पा सकते हैं| साथ ही बादाम दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखने में भी मददगार हो सकता है| पेट की चर्बी को कम करने के लिए बादाम को आप स्नैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं|

You cannot copy content of this page