इस सरकारी बचत योजना में रोज 410 रुपये निवेश करके बन सकते हैं करोड़पति, जानें पूरा कैलकुलेशन

शेयर करें

न्यूज़ डेस्क| आज के समय में हर व्यक्ति करोड़पति बनना चाहता है। कई एक्सपर्ट निवेशकों को शेयरों या फिर म्यूचुअल फंड में निवेश करने का सुझाव देते हैं, लेकिन इसमें निवेश काफी जोखिम भरा माना जाता है और रिटर्न की भी कोई भी गारंटी नहीं होती है। कई बार तो निवेशकों की रकम डूब भी जाती है।

ऐसे में सरकारी बचत योजनाएं निवेशकों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती हैं और इससे भी करोड़पति बन सकते हैं। इसमें जोखिम भी न के बराबर होता है ऐसी ही सरकारी बचत योजना है पब्लिक प्रोविडेंड फंड, जिसके बारे में हम अपनी इस रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं।

पब्लिक प्रोविडेंड फंड यानी पीपीएफ एक सरकारी बचत योजना है। आप अपने नजदीकी डाकघर या फिर पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसमें अधिकतम 1.50 लाख रुपये का टैक्स फ्री निवेश एक वित्त वर्ष में किया जा सकता है। ये योजना इनकम टैक्स की धारा 80सी के दायरे में आती है।

पीपीएफ में भारत में रहने वाला कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। इसमें एक वित्त वर्ष में कम से कम 500 रुपये जमा करने होते हैं। अगर ऐसा कोई व्यक्ति नहीं करता है, तो उसका खाता इनएक्टिव हो सकता है। हालांकि, इसमें 15 साल का लॉक-इन पीरियड होता है और फिर पांच-पांच साल के अवधि के लिए आप इसे बढ़ा सकते हैं।

अगर आप पीपीएफ में रोजाना करीब 410 रुपये का निवश करते हैं, तो 15 साल बाद अवधि पूरी होने पर 7.1 प्रतिशत की ब्याज दर के हिसाब से 40,68,2019 रुपये मिलेंगे, लेकिन अगर आप पांच-पांच करके इसकी अवधि को दो बार बढ़ाते हैं, तो फिर आपकी रकम बढ़कर 1.03 करोड़ के करीब हो जाएगी। इस दौरान आप पीपीएफ में नियमित निवेश करके ही करोड़पति बनने के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।

You cannot copy content of this page