स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम लॉन्च, उच्च शिक्षा के लिए छात्रों को मिलेगा 10 लाख रु तक का लोन

शेयर करें

कोलकाता (एजेंसी)। पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने सत्ता में आने के दो महीने के अंदर ही एक बड़ा चुनावी वादा पूरा कर दिया है। सीएम ममता बनर्जी ने बुधवार को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना को लॉन्च किया। स्कीम की शुरुआत करते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि इससे राज्य के युवा आत्मनिर्भर हो सकेंगे। इस स्कीम के तहत छात्रों को 10 लाख रुपये तक का लोन सालाना दर पर साधारण ब्याज के तहत मिल सकेगा। इससे पहले मंगलवार को प्रदेश कैबिनेट ने इस स्कीम को मंजूरी दी थी। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम का टीएमसी की ओर से अप्रैल में हुए विधानसभा चुनावों में जोर-शोर से प्रचार किया गया था।

इस योजना के तहत पश्चिम बंगाल में 10 साल से रह रहा कोई भी परिवार इसका लाभ ले सकता है। भारत और विदेश में अंडर-ग्रैजुएट, पोस्ट ग्रैजुएट, डॉक्टरल और पोस्ट डॉक्टरल डिग्री के लिए इसका लाभ लिया जा सकता है। इस स्कीम के तहत छात्र को लोन की वापसी के लिए 15 साल तक का अधिकतम समय मिलेगा। यह समय भी नौकरी मिलने के बाद से शुरू होगा। इस तरह से देखें तो छात्रों के लिए लोन की यह स्कीम बड़ी राहत है। इससे निजी संस्थानों अथवा विदेश में शिक्षा लेने वाले छात्रों को बड़ी मदद मिलेगी।

क्रेडिट कार्ड की मदद से छात्रों को 10 लाख रुपये तक का लोन उच्च शिक्षा के लिए मिलेगा।
40 साल तक की आयु का कोई भी शख्स इस स्कीम का लाभ उठा सकेगा।
नौकरी मिलने के बाद छात्र को लोन चुकाने के लिए 15 साल तक का समय दिया जाएगा।
कोचिंग संस्थानों में पढऩे वाले और राष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को भी यह लोन मिल सकेगा। इनमें आईआईटी, आईआईएम, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, आईएएस, आईपीएस आदि को शामिल किया गया है।
इस स्कीम के तहत संस्थान और गैर-संस्था के तमाम खर्चों को शामिल किया गया है ताकि पिछड़े वर्ग के किसी भी बच्चे की पढ़ाई बाधित न हो सके।

You cannot copy content of this page