जैन श्वेतांबर तेरापंथी सभा: पर्युषण महापर्व का दूसरा दिवस… स्वाध्याय दिवस

शेयर करें

दुर्ग। जैन श्वेतांबर तेरापंथ समाज दुर्ग को पर्युषण पर्व की सम्यक आराधना के लिए वरिष्ठ उपासिका डा. वीरबाला छाजेड़- उज्जैन, उपासिका साधना कोठारी-इंदौर का सानिध्य प्राप्त हुआ है। जैन भवन महावीर कॉलोनी में 12 से 19 सितम्बर 2023 तक पर्युषण पर्वाराधना के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।
स्वाध्याय दिवस के अवसर पर धर्मसभा को सम्बोधित करते हुए वरिष्ठ उपासिका डा. वीरबाला छाजेड़ ने “अरे इंसान एक दिन करना है तुझे प्रयाण…” गीतिका के माध्यम से स्वाध्याय के लिए प्रेरित किया। आपने तीर्थंकर भगवान ऋषभ के चरित्र का तार्किक वाचन करते हुए जीवन में सम्यक दृष्टि का महत्व प्रतिपादित किया।

स्वाध्याय करने से ज्ञानावरणीय कर्मों का क्षय होता है, ज्ञान पर आए आवरण को हटाने के लिए स्वाध्याय की प्रवृति आवश्यक होती है। इस बारे में विस्तार से वर्णन करते हुए उपासिका साधना कोठारी ने स्वाध्याय दिवस पर अपने व्यक्तव्य से सभी को लाभान्वित किया। आपने जंबू स्वामी के जीवन चरित्र का बड़े रोचक ढंग से वाचन किया। साथ ही उन्होंने जैन विद्या परीक्षा में सम्मिलित होने की प्रेरणा प्रदान की।
तेरापंथ महिला मंडल की नीता, रोशनी बरमेचा ने… करो सदा स्वाध्याय… गीतिका का संगान के माध्यम से अपनी अभिव्यक्ति दी। वरिष्ठ श्रावक श्राविकाओं सहित समाज के युवा वर्ग ने प्रवचन का लाभ लिया।

You cannot copy content of this page