चार धाम यात्रा के लिए अभी भी एक मौका है, कपाट बंद होने का मुहूर्त तय….

शेयर करें

देहरादून। मौसम के परिवर्तन के साथ, उत्तराखंड में अब बर्फबारी शुरू हो गई है, जिसके साथ ही तापमान में भी गिरावट हो रही है। गंगोत्री धाम और केदारनाथ धाम के कपाट बंद करने की तारीख और मुहूर्त अब निर्धारित किए गए हैं, क्योंकि ठंड और बर्फबारी का समय आ गया है।

शारदीय नवरात्र के पवित्र अवसर पर, रविवार को गंगोत्री मंदिर समिति के अधिकारी और तीर्थ पुरोहितों की मौजूदगी में, गंगोत्री धाम के कपाट बंद करने का मुहूर्त निश्चित किया गया है। धाम के कपाट 14 नवंबर को अभिजीत मुहूर्त में, दोपहर 11:45 बजे बंद किए जाएंगे। इस बार, 14 नवंबर को सुबह दस बजे, मां गंगा के मुकुट को उतारा जाएगा, और फिर मां गंगा की उत्सव डोली यात्रा शीतकालीन प्रवास स्थल मुखीमठ के लिए आगाज की जाएगी।

यमुनोत्री के कपाट 15 नवंबर को भैया दूज पर्व पर बंद होंगे, और श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी ने बताया कि केदारनाथ के कपाट भी इसी दिन बंद होंगे। बाबा केदार की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली यात्रा शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ के लिए प्रस्थान करेगी। यमुनोत्री और केदारनाथ धाम के कपाट 15 नवंबर को बंद होंगे, और उनके बंद होने के मुहूर्त अभी तक तय नहीं किए गए हैं। बदरीनाथ धाम के कपाट बंद करने की तिथि और मुहूर्त विजयादशमी पर्व पर 24 अक्टूबर को तय किए जाएंगे।

You cannot copy content of this page