दुर्ग पुलिस की बड़ी सफलता: खेतों में लगे पंप व मोटर के तार चुराता था गैंग, चार बदमाशों से लाखों का केबल बरामद

शेयर करें

दुर्ग। जिले के पाटन व अमलेश्वर थाना क्षेत्र में खेतों में लगे पंप व मोटर का केबल चुराने वाले गैंग को पुलिस ने दबोचा है। गिरोह के चार सदस्य पुलिस के हत्थे चढ़े। इन चोरों के पास से पुलिस ने पांच लाख रुपए से ज्यादा को केबल जब्त किया है। खास बात यह है कि इस पूरे घटना का मास्टर माइंड एक ऑटो चालक है जो पिछले तीन वर्षों सेअपने साथियों के साथ इस तरह की घटनाओं को अंजाम देता था। इस मामले में पाटन व अमलेश्वर थाना क्षेत्र के कई किसानों ने शिकायत दर्ज कराई थी। इन चोरों की गिरफ्तारी के साथ की दुर्ग पुलिस को एक बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने घटना में इस्तेमाल होने वाले बाइक व ऑटो के साथ औजार भी जब्त किया है।

बता दें थाना अम्लेश्वर के अंतर्गत ग्राम झीट, जामगांव (एम) एवं थाना पाटन क्षेत्रांतर्गत ग्राम रूही, ग्राम बठेना, ग्राम अरसनारा, ग्राम आमापेन्ड्री, ग्राम सांतरा, ग्राम फुण्डा, ग्राम पंदर, ग्राम गुजरा एवं ग्राम चीचा के खेत-खार में सिंचाई कार्य में लगे बिजली तारों की चोरी की लगातार शिकायतें पुलिस को मिल रही थी। लगातार मिल रही शिकायतों के बाद पुलिस चोरों की तलाश में लगी हुई थी। थानों में लगभग तीन साल से यह शिकायतें मिल रही थी। इस मामले में पाटन व अमलेश्वर थाने की पुलिस चोरों की तलाश में लगी थी लेकिन कहीं कुछ सुराग नहीं मिल रहा था। इसके बाद भी पुलिस ने विवेचना जारी रखी और चोरी के तरीके के आधार पर आरोपियों की तलाश की जा रही थी।

इस बीच पुलिस की टीम द्वारा ग्राम रूही, ग्राम बठेना, ग्राम अरसनारा, ग्राम आमापेन्ड्री, ग्राम सांतरा, ग्राम फुण्डा, ग्राम पंदर, ग्राम गुजरा एवं ग्राम चीचा के खेत-खार के विशेष जगहों को चिन्हांकित करते हुए गस्त, पेट्रॉलिग एवं चेकिंग किया जा था। इस दौरान पुलिस की पेट्रोलिंग पार्टी को मंगलवार 27 फरवरी की आधी रात को ग्राम सांतरा खार क्षेत्र में एक ऑटो रिक्शा संदिग्ध अवस्था में दिखाई दिया। ऑटो में दो व्यक्ति सवार थे जिन्होंने अपना नाम आजाद चौक कुम्हारी निवासी ईश्वरी मानिकपुरी एवं बजरंग चौक मठपुरैना रायपुर निवासी कमलेश सिन्हा बताया। ऑटो में इनके पास एक बोरी मिली जिसमें बिजली तार एवं आरी ब्लेड थी।

पूछताछ करने पर दोनों गोलमोल जवाब देने लगे। इसके बाद दोनों को संदेह के आधार पर थाने ले जाया गया और वहां कड़ाई से पूछताछ की गई। दोनों को अलग अलग पूछताछ करने पर बयानों में विरोधाभास दिखा। इसके बाद पुलिस ने सख्ती दिखाई तो ईश्वर मानिकपुरी ने विगत दो वर्षों से ग्रामीण क्षेत्रों में खेतखार में बिजली की तारों को चुराना स्वीकार किया। वह अपने साथी कमलेश की मदद से रायपुर में दीपक परपानी के बाद केबल बेचता था। इसके बाद पुलिस ने दीपक परपानी को गिरफ्तार किया और उसकी निशानदेही पर भारी मात्रा में केबल बरामद किया। पुलिस ने दीपक परपानी के बताए अनुसार बुडा तालाब रायपुर स्थित राकेश डागा गोडाउन से भी भारी मात्रा में केबल बरामद किया है। दोनों ने बताया कि उक्त पूरा माल 120 रुपए प्रति किलो की दर से बेचते थे। इस पूरी कार्रवाई में एसीसीयू से सउनि चन्द्रशेखर सोनी, प्रधान आरक्षक रूमन सोनवानी, चन्द्रशेखर बंजीर, आरक्षक पंकज चतुर्वेदी, राजकुमार चन्द्रा, अश्वनी यदु, मेघराज चेलक, अजय ढीमर एवं थाना पाटन से निरीक्षक राजेन्द्र यादव, आरक्षक दुष्यंत भारती, महिला आरक्षक राजेश्वरी मस्तावर, थाना अम्लेश्वर से उपनिरीक्षक पूनित राम सूर्यवंशी, आरक्षक लक्ष्मी वर्मा की उल्लेखनीय भूमिका रही।

You cannot copy content of this page