महतारी वंदन योजना: क्या चुनाव की वजह से महतारियों को मिलेगा एकमुश्त 3000 रुपये? पढ़े ये जरूरी खबर…

शेयर करें
रायपुर। महतारी वंदन योजना कि राशि एक दिन बाद यानी 10 मार्च तक प्रदेश भर की लगभग 70 लाख 14 हजार पात्र महिलाओं के खातों में आने की बात पिछले दिनों मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने कही थी। उन्होंने यह भी बताया था कि इस कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुलाने की तैयारी हैं। जैसे ही पीएमओ की तरफ से जवाब आ जाता हैं महिलाओं के बैंक खातों में राशि का ट्रांसफर कर दिया जाएगा।
इसी तरह मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने भी कहा हैं कि लोकसभा चुनाव कार्यक्रम यानी आदर्श आचार संहिता के ऐलान के पहले ही राशि का भुगतान कर दिया जाएगा।  इस तरह यह तय हैं कि जो राशि आज की तारीख में खातों में आनी थी वह कुछेक दिनों के विलम्ब के साथ आएगा।

कांग्रेस ने की मांग

बहरहाल इन सबके बीच कांग्रेस के प्रदेश प्रमुख दीपक बैज ने सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया हैं कि सरकार पैसे देने में आनाकानी कर रही हैं। तारीख पर तारीख तय किया जा रहा हैं। इसके साथ ही उन्होंने इस योजना के एरियर यानी पिछले तीन महीने की राशि के भी भुगतान की मांग की हैं। बैज ने कहा है कि जो नुकसान हुआ हैं उसकी भरपाई भी की जानी चाहिए। इस तरह सरकार को पहली किश्त एक नहीं बल्कि 3 हजार रुपये दी जानी चाहिए।

एक साथ 3000?

तो अब ऐसे में सवाल उठता हैं कि क्या सरकार एक साथ 3 हजार रुपये देगी? शायद नहीं…. प्रदेश सरकार की ओर से अबतक ऐसी किसी भी संभावना की पुष्टि नहीं की गई हैं। सरकार को राशि वितरण के लिए हर किश्त में करीब 700 करोड़ रुपये का भार आएगा ऐसे में वह इस राशि का तीन गुना एकसाथ भुगतान करें ऐसा संभव नजर नहीं आता।

You cannot copy content of this page