रेलवे कैशलेस सुविधा, अब जनरल टिकट काउंटर पर भी कर सकेंगे आनलाइन पेमेंट

शेयर करें

बिलासपुर| अक्सर ही रेलवे टिकट लेते समय चिल्हर की झंझट रहती है। लेकिन अब जोनल स्टेशन में जनरल टिकट काउंटर में चिल्हर की झंझट नहीं रहेगी और यात्री व रेलकर्मी के बीच विवाद जैसी स्थिति उत्पन्न नहीं होगी। क्योंकि रेल प्रशासन ने इस समस्या का समाधान कर दिया है। यात्री जनरल टिकट खरीदकर किराए का भुगतान आन लाइन कर सकते है। प्रयोग के तौर पर बिलासपुर रेलवे स्टेशन में बुधवार से सात नंबर काउंटर क्रमांक सात पर क्रिस क्यूआर डिवाइस लगाया गया है।

बता दें, रेलवे ने यात्रियों के चिल्हर की समस्या को दूर करने के उद्देश्य से जनरल टिकट कांउटर में भी आनलाइन पेमेंट की सुविधा शुरू की है। बिलासपुर रेलवे स्टेशन के कांउटर क्रमांक 7 में क्रिस क्यूआर डिवाइस लगाया गया है। यात्रियों को इसमें केवल क्यूआर कोड पर स्केन करना होगा।

भुगतान होने के बाद ही प्रिंटर से टिकट प्रिंट होकर निकलेगा। रेलवे कैशलेस सुविधा (Railway Cashless) को बढ़ावा दे रही है। पार्सल से लेकर आरक्षण केन्द्र में आनलाइन भुगतान की व्यवस्था की गई है। पहले जनरल टिकट काउंटर ही एक ऐसी जगह थी जहां पर यात्रियों को जनरल टिकट खरीदने के बाद किराया नकद देना पड़ता था।

लेनदेन नकद होने की वजह से अक्सर ही चिल्हर को लेकर विवाद भी हो जाता था। काफी समय से प्रयास किया जा रहा था कि जनरल टिकट काउंटर में भी आन लाइन पेमेंट की सुविधा दी जाए। इसी प्रयास के तहत अब आन लाइन पेमेंट सुविधा होने से ये सब झंझट से लोग बचेंगे।

आनलाइन पेमेंट के लिए जनरल टिकट काउंटर पर ट्रायल ही किया जा रहा है। क्रिस क्यूआर डिवाइस लगा कर ट्रायल चल रहा है। इस दौरान ही लोगों को काफी राहत मिली है। इससे यात्रियों में काफी उत्साह भी है।

रेलवे लगातार कैशलेस सुविधा को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है। रेलवे में पार्सल से लेकर खाने-पीने के फूड काउंटर सहित लगभग हर जगह कैशलेस सुविधा प्रदान कर ही दी है। अब ये पहला मौका होगा जब जनरल टिकट काउंटर में कैशलेस की सुविधा दी जा रही है। इससे लोगों का काम आसान हो जाएगा।

क्रिस क्यूआर डिवाइस में कोड स्केन करते ही भुगतान के बाद मशीन से टिकट प्रिंट होकर निकल जाता है। पहले भुगतान करने की दो प्रक्रिया थी एक कैश और दूसरा यूपीआई जिसमें काफी टाइम लगता था लेकिन ये मशीन काफी आसानी से पेमेंट के तुरंत बाद ही टिकट जारी कर देती है।

रेलवे के कैशलेस को बढ़ावा देने के प्रयास के तहत अभी तो फिलहाल एक दो काउंटर पर ही ये मशीन है। लेकिन आने वाले समय में जल्द ही सभी काउंटरों पर इस तरह की मशीन लगाई जाएगी। जिससे यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी।

You cannot copy content of this page