बदरीनाथ-केदारनाथ, गंगोत्री चारधाम यात्रा के लिए 10 अप्रैल से शुरू होगा ऑनलाइन पंजीकरण, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

शेयर करें

देहरादून। चारधाम यात्रा के लिए 10 अप्रैल से पंजीकरण शुरू हो जाएगा। पर्यटन विभाग गंगोत्री मंदिर के कपाट खुलने का समय तय होते ही यह ऐलान करेगा। श्री बदरीनाथ धाम और श्री केदारनाथ के कपाट खुलने की तारीख और समय पहले ही तय हो चुका है।

श्री गंगोत्री और श्री यमुनोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया के दिन खोले जाते हैं। मंगलवार को नौ अप्रैल को ये भी तय हो जाएगा कि गंगोत्री धाम के कपाट खुलने का समय क्या होगा। इसके लिए श्री पांच मंदिर समिति गंगोत्री की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है। पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर गंगोत्री मंदिर को छोड़ कर शेष श्री बदरीनाथ, श्री केदारनाथ, श्री यमुनोत्री और श्री हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने की तारीखों का ब्योरा दिया गया है। गंगोत्री धाम को लेकर तय तारीख नहीं दिखाई जा रही है। इसका ऐलान विधिवत मंगलवार को किया जाएगा। पर्यटन विभाग में अनौपचारिक रूप से तय कर लिया गया है कि 10 अप्रैल से सभी धामों में दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं का पंजीकरण शुरू कर दिया जाएगा।

समय पर हों बिजली-पानी के इंतजाम 
चारधाम यात्रा की तैयारियों को समय पर पूरा किए जाने के निर्देश महकमों को दे दिए गए हैं। सचिव मुख्यमंत्री आर मीनाक्षी सुंदरम ने बताया कि संबन्धित विभागों को यात्रा शुरू होने से पहले ही सभी इंतजाम करने के लिए कह दिया गया है। ऊर्जा निगम को चारों धामों में विद्युत आपूर्ति को मजबूत करने को कहा गया है। विद्युत आपूर्ति के साथ ही स्ट्रीट लाइट का भी पुख्ता इंतजाम किया जाएगा। पेयजल विभाग पूरे चारधाम यात्रा रूट पर स्टैंड पोस्ट, वॉटर मीटर, पेयजल सप्लाई नेटवर्क को पूरी तरह तैयार करेगा।

इसके लिए सभी मंजूरियों को तय समय पर लेकर जल्द से जल्द काम फाइनल किया जाना होगा। सड़कों की स्थिति को लेकर लोनिवि की ओर से समय रहते सभी इंतजाम किए जाएंगे। प्रमुख मार्ग से हटाई गई बर्फ केदारनाथ धाम में बर्फ हटाने का काम जारी है। अभी तक प्रमुख मार्ग, मंदिर परिसर और हेलीपैड मार्ग से बर्फ हटा दी गई है। हालांकि हेलीपैड पर अभी डेढ़ फीट बर्फ से ढके हुए हैं। डीडीएमए लोनिवि के अधिशासी अभियंता विनय झिंक्वान ने बताया की कुछ दिन में हेलीपैड की बर्फ भी हटाने का काम शुरू होगा। अभी प्रमुख रास्तों को साफ किया गया है, ताकि यहां आवाजाही की जा सके।

केदारनाथ-बदरीनाथ चार धाम के कपाट खुलने की यह है डेट
केदारनाथ-बदरीनाथ समेत चारधाम के कपाट खुलने की तारीखों का ऐलान हो गया है। केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को सुबह 7 बजे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। चमोली जिले में स्थित भगवान विष्णु को समर्पित बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को बह्ममुहूर्त का तीर्थ यात्रियों के लिए खुलेंगे।

बदरीनाथ धाम के कपाट खोलने की तारीखों का ऐलान बसंत पंचंमी के दिन हुआ था। जबकि, गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के कपाट अक्ष्य तृतीया के दिन खुलेंगे। चारों धामों के कपाट खोलने को लेकर प्रशासन की ओर से तैयारियां पूरी जोरों पर चल रहीं हैं।

रिकॉर्ड संख्या में पर्यटकों के आने की संभावना
चारधाम यात्रा में इस बार रिकॉर्ड संख्या में पर्यटकों के आने की संभावना है। 2023 की यात्रा में 54.82 लाख श्रद्धालु चारधाम यात्रा पर पहुंचे। 2022 में यही संख्या 46.29 लाख रही। 2021 में 52.93 लाख श्रद्धालुओं ने चार धाम के दर्शन किए। 2020 में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 33 लाख रही। 2019 में यही संख्या 34.77 लाख थी।

चारधाम यात्रा तैयारियों को लेकर विभाग के स्तर पर तैयारियां पूरी हैं। श्री गंगोत्री धाम के कपाट खुलने का समय तय होते ही यात्रा पंजीकरण की वेबसाइट खोलने का ऐलान कर दिया जाएगा। पंजीकरण से जुड़ी सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं।
सचिन कुर्वे, सचिव पर्यटन

You cannot copy content of this page