यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली छात्राओं को पीरियड्स के दौरान मिलेगी छुट्टी, विश्‍वविद्यालय प्रशासन ने जारी किये निर्देश

शेयर करें

न्यूज़रूम| पीरियड्स के दौरान लड़कियों को होने वाली मुश्किलों को देखते हुए चंडीगढ़ की पंजाब यूनिवर्सिटी ने एक बड़ा फैसला किया है। पंजाब यूनिवर्सिटी ने लड़कियों को पीरियड्स के दौरान छुट्टी देने वाले प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही पंजाब यूनिवर्सिटी उत्तर भारत की पहली यूनिवर्सिटी बन गई है जहां लड़कियों को पीरियड्स लीव मिलेगी। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने पीरियड्स लीव को लेकर सभी विभागों को एक सर्कुलर जारी कर दिया है। सर्कुलर के मुताबिक, छात्राओं को पीरियड्स लीव इसी साल यानी 2024-25 के सेशन से दी जाएगी।

इस छुट्टी के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कुछ शर्तें भी रखी हैं। इसके तहत छुट्टी लेने के लिए छात्राों को पहले विभागीय कार्यालय में उपलब्ध फॉर्म भरना होगा। कैलेंडर के हिसाब से छात्रा पीरियड्स के कारण महीने में एक दिन की छुट्टी के लिए अप्लाई कर सकती हैं। छुट्टी छात्रा को इसी शर्त पर मिलेगी अगर वह न्यूनतम 15 दिन पढ़ने के लिए आई हो। नियमों के हिसाब से प्रति समेस्टर चार दिन की छुट्टी दी जाएगी।

जनवरी 2023 में केरल में कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने यह व्‍यवस्‍था लागू की थी। ऐसा करने वाला वह देश का पहला विश्वविद्यालय है। असम का गुवाहाटी विश्वविद्यालय, तेजपुर विश्वविद्यालय और हैदराबाद में नालसार यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ उन अन्य संस्थानों में से हैं जो मासिक धर्म की छुट्टी दी जाती है।

You cannot copy content of this page