दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को मतदान के लिए चाहिए फ्री वाहन तो यहां करें कॉल

शेयर करें

दुर्ग। लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान करने जाने में अगर किसी दिव्यांग या वरिष्ठ नागरिक को परेशानी हो रही है, तो उसे चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। दुर्ग कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने आदेश जारी किया है कि ऐसे लोगों को निःशुल्क वाहन उपलब्ध कराया जाए। इसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है, जिस पर फोन कर वो गाड़ी की मांग कर सकते हैं।

दुर्ग कलेक्टर ने इसे लेकर सोमवार को निर्वाचन कार्यों में लगे सभी अधिकारियों की बैठक बुलाई। बैठक में उन्हें भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के बारे में बताया गया। कलेक्टर ने बताया कि जिले में 7 मई को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान है। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। इस बार अधिक से अधिक मतदान के लिए हरेक मतदाता को बूथ तक पहुंचाने की सुविधा और सुरक्षा पर ध्यान दिया जा रहा है।

कलेक्टर ने कहा कि इस बार ऐसे दिव्यांग और 80 साल से अधिक उम्र के मतदाता जो बूथ तक जाने में सक्षम नहीं हैं, उन्हें वहां पहुंचाने के लिए निर्वाचन आयोग की तरफ से निःशुल्क वाहन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए बीएलओ मतदान और केंद्रवार दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिकों की पहचान कर उनसे बात करेंगे।

बैठक में एडीएम अरविन्द एक्का, नगर निगम भिलाई के आयुक्त देवेश ध्रुव, जिला पंचायत सीईओ अश्वनी देवांगन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अपर कलेक्टर बजरंग कुमार दुबे, दुर्ग नगर निगम आयुक्त लोकेश चन्द्राकर, रिसाली नगर निगम आयुक्त मोनिका वर्मा, नगर निगम भिलाई-3 चरौदा के आयुक्त डी. राजपूत, अपर कलेक्टर योगिता देवांगन सहित सभी एसडीएम और नगरीय निकाय व जनपद पंचायत के अधिकारी उपस्थित थे।

सभी अधिकारियों की बैठक लेती रिटर्निंग ऑफिसर ऋचा प्रकाश चौधरी।

अधिकारियों को दिए माइक्रो प्लान तैयार करने के निर्देश

कलेक्टर ने अधिकारियों को इस सुविधा को बेहतर तरीके से देने के लिए एक माइक्रो प्लान बनाने का निर्देश दिया है। इसके तहत अधिकारी सेक्टर और बूथवार वरिष्ठ नागरिकों की पहचान कर उनकी सूची तैयार करेंगे। इसके बाद उनसे पूछेंगे कि उन्हें वाहन की सुविधा चाहिए कि नहीं। इसके बाद मांग के अनुसार बूथवार वाहन की व्यवस्था की जाएगी। कलेक्टर ने सभी एआरओ को निर्देश दिया है कि वो 20 अप्रैल तक ऐसे मतदाताओं की सूची तैयार कर दें।

आरटीओ को वाहन की व्यवस्था के दिए गए निर्देश

कलेक्टर ने दुर्ग आरटीओ को निर्देश दिया है कि वो मांग के मुताबिक टाटा मैजिक या स्कूलों में लगने वाले छोटे वाहनों को अधिगृहीत कर उन्हें निर्वाचन कार्य में देंगे। नगरीय निकायों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी मतदाता रथ की व्यवस्था की जाएगी। वाहन कम पड़ने पर शहरी क्षेत्र में ई-रिक्शा का भी उपयोग किया जा सकता है।

हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके कर सकते हैं वाहन की मांग

कलेक्टर ने कहा कि दिव्यांग या वरिष्ठ नागरिकों के द्वारा की गई मांग के मुताबिक ही यह सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। यदि अधिकारी उन तक पहुंच ना बना पाएं तो वो 20 अप्रैल तक निर्वाचन के ’’हेल्पलाईन नंबर 1950 या जिला निर्वाचन कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 0788-2210180 पर फोन करके निशुल्क वाहन के लिए नामांकन करा सकते हैं। इसके अलावा संबंधित क्षेत्र के बीएलओ के माध्यम से भी नाम दर्ज करा सकते हैं।

सभी सुविधाओं पर गंभीरता से ध्यान देने के निर्देश

कलेक्टर ने सभी एआरओ और नगरीय निकायों के अधिकारियों व जनपद सीईओ को मतदाता रथ पर गंभीरतापूर्वक ध्यान देने के निर्देश दिये हैं। कलेक्टर ने कहा कि मतदान केन्द्रों में छाया, कूलर, पानी, व्हील चेयर और अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करें। मतदान दिवस किसी को भी किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही बूथवार मतदान सहायक की भी व्यवस्था करने को कहा है।

You cannot copy content of this page