उरला के इस्पात फैक्ट्री में भड़की आग:सात ट्रांसफार्मर जलकर खाक

शेयर करें

रायपुर (चिन्तक)। राजधानी रायपुर के उरला स्थित इस्पात फैक्ट्री में आग लग गई। ये आग फैक्ट्री के कैम्पस के भीतर मौजूद ट्रांसफार्मर यूनिट में लगी। आगजनी में फैक्ट्री में मौजूद 7 ट्रांसफार्मर में 6 पूरी तरह जल गए। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग में काबू पा लिया।
जानकारी के मुताबिक, ये पूरा मामला उरला थाना क्षेत्र का है। उरला स्थित गणपति इस्पात में सुबह 9 बजे के करीब ट्रांसफार्मर से चिंगारी उठी। जो कुछ मिनटों में ही तेजी से आग के रूप में आसपास फैल गई। वहां मौजूद कर्मचारियों ने इसे देखा तो उन्होंने आग को बुझाने का प्रयास किया। लेकिन तब तक आग काफी बढ़ चुकी थी। इस बीच फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने ट्रांसफार्मर पर पानी की बौछारें डालनी शुरू की।

इस दौरान टीम ने डेढ़ घंटे तक मशक्कत किया। उसके बाद आग पर कंट्रोल पाया जा सका। इस दौरान सुरक्षा के चलते बिजली लाइन पूरी तरह डिस्कनेक्ट कर दी गई। दरअसल, गणपति इस्पात में हैवी इलेक्ट्रिक सप्लाई की जरूरत के लिए बड़े-बड़े ट्रांसफार्मर लगे हुए हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक, फैक्ट्री कैंपस के भीतर करीब 7 ट्रांसफार्मर एक क्रम से लगे हुए थे। इन्हीं में से ट्रांसफार्मर में शॉर्ट सर्किट हुआ। फिर आग फैलते हुए 6 ट्रांसफार्मर को अपनी चपेट में ले लिया। इस आगजनी में फैक्ट्री को लाखों का नुकसान हुआ है। हालांकि सूचना है कि किसी भी व्यक्ति को चोंटे नहीं आई है।

You cannot copy content of this page