मेडिकल वेस्ट के कचरे में पड़ी हुई रसीद से हुआ अस्पताल का खुलासा, मेडिकल वेस्ट अनियंत्रित रूप से फेंकने का मामला, निगम ने हाईटेक अस्पताल से वसूला 1 लॉख रुपए जुर्माना

शेयर करें

भिलाई नगर। निगमायुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने मेडिकल वेस्ट एवं अन्य कचरे को फैलाए जाने पर सख्ती से कार्यवाही करने के निर्देश के समस्त जोन आयुक्त को दिए हैं! इसी तारतम्य में नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत जुनवानी रोड स्थित चौहान टाउन के पास रोड के किनारे निरीक्षण के दौरान बड़ी मात्रा में मेडिकल वेस्ट का कचरा फैला हुआ खुले में पाया गया! निगम की टीम द्वारा अवलोकन करने पर ज्ञात हुआ कि कचरे में पड़ी हुई रसीद हाईटेक अस्पताल की है और अस्पताल प्रबंधन ने ही इस कचरे को खुले में फैलाया है! मामले को संज्ञान में लेते हुए जोन आयुक्त जोन क्रमांक 1 सुनील अग्रहरि की टीम अस्पताल प्रबंधन पहुंची और 1 लाख रुपए जुर्माना वसूल किया! हाईटेक अस्पताल में अन्य मरीजों के साथ ही वर्तमान में कोरोना मरीजों का इलाज किया जा रहा है! कोरोना मरीजों का इलाज एवं अन्य के इलाज से निकलने वाले मेडिकल वेस्ट को खुले में कचरा स्वरूप फेंकना वैश्विक महामारी को बढ़ावा देना व एसओपी के गाइडलाइन का उल्लंघन है!

मेडिकल वेस्ट का निपटान मेडिकल प्रबंधन द्वारा स्वयं को किया जाना होता है! हाइटेक हॉस्पिटल द्वारा खुले में कचरा फेंकने पर प्रारंभिक तौर पर जुर्माना लगाते हुए 1 लाख की राशि वसूल की गई है साथ ही समझाइश दी गई है कि दोबारा इस प्रकार का कृत्य किए जाने पर कठोर कार्यवाही की जाएगी! जोन आयुक्त सुनील अग्रहरि ने बताया कि कार्यवाही को आयुक्त महोदय के संज्ञान में लाते हुए जिला प्रशासन को प्रेषित किया जाएगा, ताकि अन्य नियमों के तहत अस्पताल पर उचित कार्रवाई की जा सके!


अस्पताल प्रबंधन ने जुर्माना की राशि देने में की टालमटोल
हाईटेक अस्पताल प्रबंधन के संजय सिंह अग्रवाल ने निगम की टीम के पहुंचने पर जुर्माना की राशि देने में काफी टालमटोल किया, बहुत समय तक इंतजार करने पर इधर-उधर फोन पर बात की, उसके बाद जब बात नहीं बनी तो फिर प्रबंधन चेक देने पर राजी हुआ! निगम की रसीद लेने के पश्चात भी प्रबंधन ने चेक को अपने पास रखा काफी देर तक राशि प्रदाय नहीं की गई तब निगम के द्वारा स्मृति नगर थाने में शिकायत करने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया जा रहा था उसी दरमियान प्रबंधन चेक देने पर राजी हुआ और जुर्माने की राशि प्रदाय किया! आज की कार्यवाही में जनसंपर्क अधिकारी पीसी सार्वा, जोन के स्वास्थ्य अधिकारी अंकित सक्सेना, स्वच्छता निरीक्षक वीके सैमुअल, राजेश गुप्ता, अंजनी सिंह एवं अन्य मौजूद रहे!

You cannot copy content of this page