यूक्रेन से युद्ध की कीमत चुका रहे रूस के कारोबारी, 116 अरबपतियों के 126 अरब डॉलर डूबे

शेयर करें

नई दिल्ली। रूस के यूक्रेन पर हमले का नुकसान सिर्फ यूक्रेन को ही नहीं, बल्कि रूस को भी उठाना पड़ रहा है। उसे सबसे ज्यादा नुकसान आर्थिक मोर्चे पर हो रहा है। अमेरिका और उसके सहयोगी देशों, यूरोपीय देशों और दूसरे देशों की ओर से लगाए गए प्रतिबंध जहां उसे चोट पहुंचा ही रहे हैं। वहीं युद्ध की शुरुआत के बाद से लेकर अब परमाणु हथियारों के लिए अलर्ट रहने के ऐलान के बाद तक रूस का शेयर मार्केट और उसकी करंसी रूबल दोनों ही बुरी तरह से गिर रहे हैं। इससे वहां के अरबपतियों के अरबों रुपये डूब चुके हैं। युद्ध शुरू होने के बाद से लेकर अबतक 116 अरबपतियों के 126 अरब डॉलर डूब चुके हैं।

अरबपतियों संग की बैठक

रविवार को रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने क्रेमलिन में बैठक करते हुए युद्ध के बारे में सारे पहलु डिस्कस किए। बैठक में 13 अरबपति मौजूद थे। पुतिन ने इन लोगों से कहा कि हमारे पास ऐसा करने के अलावा कोई औऱ विकल्प नहीं बचा था। सूत्रों के अनुसार, बैठक में एक भी अरबपति कुछ भी नहीं बोला।

गुरुवार को 71 बिलियन डॉलर का नुकसान

फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से 116 अरबपतियों को 126 अरब डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है। रिपोर्ट में बताया गया है कि रूस का Moex इंडेक्स 33% नीचे बंद होने और रूबल डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर पर गिरने के बाद, गुरुवार को करीब 71 बिलियन डॉलर का नुकसान हो गया था. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि क्रेमलिन की बैठक में मौजूद कारोबारियों में से 5 अरबपति  अलेपेरोव, मिखेलसन, मोर्दशोव, पोटानिन और केरीमोव ऐसे थे जिन्हें गुरुवार को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ था। गुरुवार को कम से कम 11 रूसी अरबपतियों को 1 अरब डॉलर या उससे अधिक का नुकसान हुआ।

ब्रिटेन ने लगाए हैं कई प्रतिबंध

इस हफ्ते की शुरुआत में, ब्रिटिश सरकार ने पुतिन के पूर्व दामाद (और पूर्व अरबपति) किरिल शामलोव सहित कई अरबपतियों पर प्रतिबंध लगा दिया। रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन पर रूसी हमलों के बाद से ब्रिटेन ने रूस के बैंकों की संपत्ति फ्रीज करने और रूसी नागरिकों पर यूके के बैंक खाते में $66,000 (50,000 पाउंड) से अधिक रखने पर प्रतिबंध लगाने की भी घोषणा की थी।

You cannot copy content of this page