एक गुणी पत्नी की पहचान इन 6 गुणों से होती है : गरुड़ पुराण

शेयर करें

न्यूज रूम: गरुड़ पुराण महापुराणों में से एक है। इसमें भगवान विष्णु और उनके वाहन गरुड़ के बीच बातचीत का वर्णन है। इसमें हम मृत्यु के बाद के जीवन और सभी दुनिया के रहस्यों के बारे में जानकारी देख सकते हैं।

इसके अलावा इस महापुराण में बेहतर जीवन जीने के लिए कई नीतियों, जप, तप, यागामी और कुछ अन्य बातों का भी उल्लेख किया गया है। गरुड़ पुराण में स्त्री-पुरुष के कर्तव्य और उनकी विशेषताओं का उल्लेख है। गरुड़ पुराण में एक अच्छी और गुणी पत्नी के कर्तव्यों का वर्णन किया गया है। गरुड़ पुराण के अनुसार एक गुणी पत्नी की पहचान इन 6 गुणों से होती है-

एक अच्छी पत्नी वह होती है जो अपने घर की सभी जिम्मेदारियाँ अच्छे से निभाती है, परिवार के सदस्यों का ख्याल रखती है, मेहमानों का अच्छे से मनोरंजन करती है और घर में शांति और खुशी बनाए रखती है। गरुड़ पुराण कहता है कि ऐसी पत्नी गुणवान पत्नी मानी जाती है।

एक सच्ची पत्नी वह होती है जो अपने पति का सम्मान करती है, जो अपने पति और उसके परिवार के सदस्यों का सम्मान करती है, उनसे मीठा बोलती है और अपने पति की सलाह के अनुसार कोई भी काम करती है। ऐसी पत्नी अपने पति को सदैव प्रिय रहती है। समाज उसे एक संस्कारी पत्नी के रूप में देखता है। हालाँकि, आचरण के ऐसे नियम पति के साथ-साथ पत्नी पर भी लागू होते हैं।

आज्ञा का पालन गरुड़ पुराण उस पत्नी को पवित्र पत्नी मानता है जो अपने पति की आज्ञा का पालन करती है। हालाँकि, हर चीज़ को स्वीकार करने का मतलब गलत चीजों को स्वीकार करना नहीं है। गरुड़ पुराण में कहा गया है कि अगर पति गलत रास्ते पर है तो ऐसे में पत्नी को उसे सही रास्ते पर लाना चाहिए।

जो महिला अध्यात्म में रुचि रखती है और पूजा-पाठ, धार्मिक गतिविधियां और अनुष्ठान करती है वह बहुत अच्छी पत्नी मानी जाती है। जो स्त्री हमेशा दूसरों की भलाई के बारे में सोचती है और आध्यात्मिक मार्ग पर चलती है, वह महान गुणों वाली पत्नी मानी जाती है।

हर गुस्सैल पत्नी को अपने पति से हमेशा नरमी से बात करनी चाहिए। जो पत्नियां अपने पतियों से संयमित भाषा में बात करती हैं, वे अपने पतियों की बहुत प्रिय होती हैं। यह बात पति और पत्नी दोनों पर लागू होती है। जो पति घर के हर मामले में अपनी पत्नी की सलाह मानते हैं और अपनी पत्नी के साथ प्यार से पेश आते हैं, उन घरों में आपसी सौहार्द बना रहता है।

गरुड़ पुराण कहता है कि जिस पत्नी में ये सभी गुण हों वह सर्वश्रेष्ठ होती है। शुद्धता गरुड़ पुराण के अनुसार, जो महिलाएं केवल अपने पति के बारे में सोचती हैं और केवल अपने पति से प्यार करती हैं, वे अपने पतियों के लिए सौभाग्य लाती हैं। जो महिलाएं किसी दूसरे पुरुष के बारे में सोचती भी नहीं वह भाग्यशाली मानी जाती हैं। ऐसी पत्नियों वाले घर में हमेशा खुशहाली बनी रहती है।

डिस्क्लेमर: ‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’ इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

You cannot copy content of this page