हाथ में आएगा पैसा और तिजोरी में भी बढ़ेगा धन : जानें गरुड़ पुराण के ये 8 नियम

शेयर करें

न्यूज रूम: हिंदू धर्म में 18 महापुराणों का उल्लेख मिलता है। इन्हीं में से एक है गरुड़ पुराण। धार्मिक मान्यता के अनुसार, गरुड़ पुराण में भगवान विष्णु की नीतियों का उल्लेख किया गया है।

गरुड़ पुराण में व्यक्ति के जीवन से जुड़े कई नियम बताए गए हैं। यदि कोई गरुड़ पुराण की शिक्षाओं का पालन करता है और उसके अनुसार अपना जीवन जीता है, तो व्यक्ति को जीवन में सफलता निश्चित है।

गरुड़ पुराण में धन के बारे में बहुत सी बातें कही गई हैं। गरुड़ पुराण में बताई गई इन बातों का पालन करने से आपके कमाए हुए धन में वृद्धि होगी। आइए एक नजर डालते हैं गरुड़ पुराण में धन के संबंध में बताई गई कुछ बातों पर-

दान कार्य: धन के संबंध में गरुड़ पुराण में कहा गया है कि व्यक्ति को अपनी कमाई का एक हिस्सा दान कार्य में खर्च करना चाहिए। आपको अपनी संपत्ति के अनुसार असहायों और गरीबों के लिए दान कार्य करना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति दान नहीं देता है तो उसे आर्थिक हानि उठानी पड़ती है। इसलिए पैसे को अपने हाथ में बंद न रखें और इसका एक हिस्सा जरूरतमंदों को दें।

कमाया पैसा खर्च करना भी बहुत जरूरी होता है। अनावश्यक रूप से पैसा नहीं रखना चाहिए। व्यक्ति को अपने और अपने परिवार की सुख-सुविधा के अनुसार कमाया धन खर्च करना चाहिए। यदि वह अपने कमाए हुए धन को अपने हाथ में रखेगा तो वह जीवन में प्रगति नहीं कर पाएगा।

महिलाओं का सम्मान: पैसा कमाने और उसको बचाने के लिए महिलाओं का सम्मान करना बहुत जरूरी है। धन को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। अगर आप ऐसे काम करते हैं जिससे देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं तो आपका धन जल्द ही नष्ट हो जाएगा।

किसी को धोखा न दें: गरुड़ पुराण में लिखा है कि देवी लक्ष्मी उन लोगों को कभी माफ नहीं करेंगी जो लालच के कारण दूसरे लोगों की धन-संपत्ति चुराने की कोशिश करते हैं। ऐसे लोगों को जीवन में कभी भी खुशी नहीं मिल पाती है।

भगवान की आराधना करें: कहा जाता है कि आप अपने दिन की शुरुआत जैसी करेंगे, वैसी ही आपकी जिंदगी भी होगी। सुबह उठकर सबसे पहले भगवान की पूजा करें। अगर आप सुबह उठते ही भगवान के दर्शन कर लेंगे तो निश्चय ही आपका दिन शुभ रहेगा और आपके सभी काम सफल होंगे। सुबह और रात को सोने से पहले भगवान से प्रार्थना करना याद रखें। ऐसा कहा जाता है कि जो लोग भगवान की पूजा करते हैं उन्हें कभी भी धन की कमी नहीं होती है।

गरुड़ पुराण में कहा गया है कि व्यक्ति को साफ सुथरे कपड़े पहनने चाहिए। क्योंकि जो लोग गंदे कपड़े पहनते हैं उनका भाग्योदय नहीं होता है। वहीं जो लोग अच्छे और साफ कपड़े पहनते हैं उनके घर में देवी लक्ष्मी हमेशा निवास करती हैं। ऐसे लोगों के घर पर हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।

अपने धन पर घमंड न करें: गरुड़ पुराण में कहा गया है कि व्यक्ति को कभी भी अपने धन पर घमंड नहीं करना चाहिए। आपके पास चाहे कितनी भी दौलत क्यों न हो, आपको कभी भी उस पर घमंड नहीं करना चाहिए। साथ ही इसके लिए कभी भी दूसरों का अपमान न करें।

तुलसी पूजा: अपने घर में नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा करें। कमाए हुए पैसों से तुलसी का पौधा खरीदकर घर लाएं और सुबह सुबह माता तुलसी की पूजा करें। जिस घर में तुलसी के पौधे की पूजा होती है वहां देवी लक्ष्मी सदैव वास करती हैं। ऐसे व्यक्तियों पर देवी की कृपा सदैव बनी रहेगी। ऐसे घर में अन्न और धन की कभी कमी नहीं होगी।

डिस्क्लेमर: ‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’ इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

You cannot copy content of this page