2000 के नोट Exchange की Last Date लगभग आ गई है, जाने नोटों को जमा करने की पूरी प्रक्रिया….

शेयर करें

नई दिल्ली। 2,000 के नोटों के जमा करने/बदलने की आखिरी तारीख तेजी से आ रही है, और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) इन उच्च मूल्य के बैंक नोट्स को 30 सितंबर को स्वीकार करने की प्रक्रिया को समाप्त करने की योजना बना रहा है।

आरबीआई ने मई में ‘Clean Note Policy’ के हिस्से के तौर पर रुपये 2,000 के नोटों की सर्कुलेशन से वापस लेने की घोषणा की थी। हालांकि आरबीआई ने स्पष्ट रूप से कहा नहीं है कि अंतिम तारीख के बाद रुपये 2,000 के नोटों को कानूनी मुद्रा के रूप में बंद किया जाएगा, लेकिन स्पष्ट है कि केंद्रीय बैंक इन नोटों को जल्द से जल्द सर्कुलेशन से वापस लेने की इरादा रखता है।

नोटों को जमा करने/बदलने की प्रक्रिया
Rs 2,000 नोटों को वापस करना एक सीधी प्रक्रिया है। RBI ने यह कहा है कि व्यक्तियों अपने संबंधित बैंकों में इन नोटों को कोई विशेष सीमा के बिना जमा कर सकते हैं। हालांकि, मानक अपनी ग्राहक को पहचानो (KYC) की आवश्यकता और अन्य कानूनी जमा विनियमनों का उल्लंघन नहीं करते हैं।

वे लोग जो बेसिक सेविंग्स बैंक जमा (BSBD) या जन धन खातों का उपयोग कर रहे हैं, उनके लिए सामान्य जमा सीमा प्रभाव में रहेगी। यदि आप चाहते हैं कि इन खातों में निर्धारित सीमा से अधिक की Rs 2,000 नोट जमा करें, तो आपको निर्धारित सीमाओं का पालन करना होगा।

इसके अलावा, आयकर नियमों के अनुसार, व्यक्तियों को किसी भी एक दिन में बैंक या पोस्ट ऑफिस में Rs 50,000 से अधिक की नकद जमा करते समय अपना स्थायी खाता संख्या (PAN) प्रदान करना होगा।

वर्तमान में, 30 सितंबर तक, व्यक्तियों को यह भी विकल्प है कि वे 19 आरबीआई क्षेत्रीय कार्यालयों (ROs) में या किसी नजदीकी बैंक शाखा में Rs 2,000 नोटों को बदल सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान देने वाली बात है कि कुछ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में अलग-अलग प्रक्रियाएँ हो सकती हैं, इसलिए इन नोटों को बदलने के समय एक पहचान प्रमाण पत्र साथ रखना उपयुक्त हो सकता है, ताकि सौभाग्यपूर्ण लेन-देन हो सके।

You cannot copy content of this page