क्या आपका मोबाइल फोन टॉयलेट सीट से भी गंदा हो सकता है? क्या है सच्चाई

शेयर करें

न्यूज रूम| पिछले दशक में हमारे जीवन में मोबाइल फोन का महत्व इस कदर बढ़ गया है कि आप लोगों के हाथ में इसे हमेशा पाएंगे, चाहे आप कहीं भी हों – चाहे आपको घूमने जाना हो, खाना पकाना हो, घर में हों या सोने से पहले। इसलिए क्या आपने कभी यह सोचा है कि आपके हर वक्त साथ रहने वाले मोबाइल फोन में कितने बैक्टीरिया हो सकते हैं? यदि नहीं, तो आइए हम आपको इस चौंकाने वाली जानकारी के बारे में बताते हैं|

वैज्ञानिकों ने मोबाइल फोनों को प्रदूषित कर सकने वाले तीन नई जीवों की खोज की है। ये रोगाणु हमारे मोबाइल फोन पर फलते-फुलते हैं। पश्चिमी देशों की एक रिपोर्ट के अनुसार, मोबाइल फोन अक्सर शौचालय सीटों से भी गंदे होते हैं। उसी समय, कुछ स्मार्टफोन को दवाओं के प्रतिरोधी जीवों के लिए ब्रीडिंग ग्राउंड माना जाता है।

शोध में दर्शाया गया है कि ये आदतें बहुत खतरनाक हो सकती हैं और इन्हें उपयोगकर्ताओं की स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकती हैं। वास्तव में, यूके के ऑनलाइन चैट सेशन के दौरान संक्रामक रोग नियंत्रण विशेषज्ञ डॉ. ह्यू हेडन ने बताया कि फोन पर शौचालय सीट से 10 गुना ज्यादा बैक्टीरिया हो सकते हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्मार्टफोन के डिस्प्ले पर बैक्टेरिया 28 दिन तक जीवित रह सकते हैं| साथ ही यह यूजर्स को खतरनाक बीमारियों से संक्रमित कर सकते हैं|

वास्तविकता में, इस दुनिया में कई लोग हैं जो खाना खाते समय स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। इस प्रकार, यदि आपके फोन के स्क्रीन पर बैक्टीरिया होते हैं, तो वे आपके हाथों के माध्यम से आपके पेट में पहुँच सकते हैं। इस तरह के खतरनाक बैक्टीरिया आपको बीमार भी कर सकते हैं।

इस गंदगी को दूर करने के लिए एक तरीका भी सुझाया गया है, और यह है कि अगर आप अपने फोन को डिसइंफेक्टेंट वाइप से साफ करें, तो इससे बचा जा सकता है। हालांकि, बार-बार अल्कोहॉल से फोन की स्क्रीन को पोंछने से यह खतरा होता है कि फोन का डिस्प्ले खराब हो सकता है। डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, 70% डिसइंफेक्टेंट वाइप स्क्रीन को साफ करने के लिए सुरक्षित होते हैं, इसलिए फोन की स्क्रीन को नियमित रूप से इस तरीके से साफ करना उपयुक्त हो सकता है।

You cannot copy content of this page