शरद पूर्णिमा की चांदनी रात में रखी गई खीर में इस बार नहीं होगी अमृत वर्षा !

शेयर करें

न्यूज रूम| शरद पूर्णिमा के दिन चांद की 16 कलाएं खीर में आयुर्वेदिक गुणों को बढ़ा देती हैं| लेकिन, इस बार ऐसा नहीं हो पाएगा| इस महीने, 28-29 अक्टूबर की रात को चंद्र ग्रहण होगा, जो पूरे भारतवर्ष में दृष्टिगोचर होगा। इस ग्रहण का सूतक काल 9 घंटे पहले माना जाता है, जिसका मतलब है कि ग्रहण की रात 1 बजकर 5 मिनट पर होगा, इसलिए सूतक काल उससे 9 घंटे पहले, अर्थात् 28 अक्टूबर की शाम 04 बजकर 05 मिनट से शुरू होगा। सूतक काल व ग्रहण के दौरान सिलाई बुनाई का काम नहीं करना चाहिए। इस दौरान पूजा-पाठ की भी मनाही होती है। अनदेखी करने से शारीरिक और मानसिक सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखेगा देगा| इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, नॉर्थ अमेरिका, उत्तर व पूर्व दक्षिण अमेरिका, अटलांटिक महासागर, हिन्द महासागर, अंटार्कटिका में भी दिखेगा|

डिस्क्लेमर- ”इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

You cannot copy content of this page