आखिर 14 फरवरी के दिन को वैलेंटाइन डे के नाम से क्यों जाना जाता है? जानें इस दिन से जुड़ा इतिहास ….

शेयर करें

न्यूज़ रूम| वैलेंटाइन डे प्यार करने वालों का दिन है। इस दिन की शुरुआत रोमन फेस्टिवल से हुई थी। संत वैलेंटाइन कौन थे, कैसे उनके नाम पर पड़ा वैलेंटाइन डे का नाम, आइये जानते हैं इस खास दिन से जुड़ा क्या है इतिहास।

270 ईसवी में संत वैलेंटाइन हुआ करते थे, संत वैलेंटाइन ने प्रेम को बहुत बढ़ावा दिया। उस समय रोम के राजा क्लाउडियस को प्यार और प्रेम संबंधों के सख्त नफरत थी और वो इसका विरोध करते थे। संत वैलेंटाइन के प्यार के लिए जो विचार थे वो रोम के राजा को ना पसंद थे।

रोम के राजा का मानना था कि प्यार की वजह से सैनिकों का ध्यान भंग होता था। ऐसे में रोम के राजा ने सैनिकों की शादी और सगाई पर पाबंदी लगा दी गई। यह बात संत वैलेंटाइन को बिल्कुल पसंद नहीं आई और उन्होंने इसके खिलाफ आवाज उठाई और इस बात का विरोध किया।

संत वैलेंटाइन ने बहुत सी शादियां भी कराईं। ये सभी शादियां 14 फरवरी को सामुहिक विवाह के रुप में होती थी। इस वजह से 14 फरवरी के दिन संत वैलेंटाइन को फांसी पर चढ़ा दिया गया था। तब से संत वैलेंटाइन की याद में 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट किया जाने लगा।

इसी वजह से 14 फरवरी के दिन को वैलेंटाइन डे, संत वैलेंटाइन की वजह से कहा जाने लगा। उनकी इस कुर्बानी को पूरी दुनिया याद करती है और इस खास दिन को प्यार करने वाले सेलिब्रेट करते हैं।

रीसेंट पोस्ट्स

You cannot copy content of this page