CGBSE Board Exam: नकल पर रोक लगाने उड़नदस्ता दलों का गठन, कलेक्टर के निर्देश पर शिक्षा अधिकारी करेंगे निरीक्षण

शेयर करें

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं आज से शुरु हो गई है. इसमें नकल पर रोक लगाने के लिए उड़नदस्ता दलों का गठन किया गया है। कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह ने इस संबंध में निर्देश दिए हैं। विकासखंड स्तर पर शिक्षा अधिकारी और सहायक शिक्षा अधिकारी निरीक्षण करेंगे। सभी परीक्षा केंद्रों में गलत साधनों के उपयोग पर अंकुश लगाने के लिए टीम का गठन किया गया है। असामाजिक तत्वों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई भी की जाएगी। गौरतलब है कि 2 मार्च से 10वीं की परीक्षाएं भी शुरु होंगी।

बता दें कि परीक्षा की पूर्व संध्या मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने 12वीं और 2 मार्च से 10 वीं बोर्ड की शुरू हो रही परीक्षाओं में शामिल हो रहे विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि आप सभी ने अच्छी तैयारी की होगी और आपका परीक्षा फल भी अच्छा रहेगा। मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि आप सभी भय और तनाव मुक्त होकर परीक्षा में शामिल हो और अपना स्वाभाविक प्रदर्शन करें। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के ‘परीक्षा पे चर्चा‘ के दौरान बच्चों को दिए सुझावों का जिक्र करते हुए कहा कि इससे विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ा है, विद्यार्थी उनके टिप्स को जरूर अपनाए।

आपके परिश्रम से निर्धारित होते है परिणाम

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपके परिश्रम से परिणाम निर्धारित होते है. साल भर आपने जो पढ़ाई और मेहनत की है उसका अच्छा परिणाम आप सभी को मिलेगा। परीक्षाएं जीवन की सफलता का अंतिम पड़ाव नहीं है। पढ़ाई आपके जीवन में आगे बढ़ने के रास्ते को प्रशस्त करती है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार द्वारा बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के हित में एक बड़ा निर्णय लिया गया है। इस निर्णय अनुसार एक शैक्षणिक सत्र में दो बार बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। इन दोनों ही परीक्षाओं में विद्यार्थियों को जिसमें ज्यादा अंक मिलेगा उसके आधार पर परीक्षा परिणाम तैयार होगा।

1 से 23 मार्च तक होगी इंटरमीडिएट की परीक्षाएं

बता दें कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 12वीं परीक्षा का आयोजन कल, 1 मार्च 2024 से किया जाएगा। छत्तीसगढ़ बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 23 मार्च 2024 को समाप्त होंगी। 12वीं की परीक्षाएं पहले दिन हिंदी के पेपर के साथ शुरू होंगी। CGBSE की ओर से 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर दिए गए हैं। जिन छात्रों ने अभी तक परीक्षा प्रवेश पत्र नहीं डाउनलोड किया है। वह आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर जाकर हाॅल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं।

सुबह 9.15 से दोपहर 12.15 बजे तक होगी परीक्षा

कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षाएं सुबह 9.15 बजे से शुरू होकर दोपहर 12.15 बजे तक चलेंगी। बोर्ड ने छात्रों को सुबह 9 बजे तक अपनी निर्धारित सीटों पर बैठने के लिए कहा है क्योंकि उत्तर पुस्तिकाएं सुबह 9.05 बजे तक वितरित की जाएंगी और प्रश्न पत्र सुबह 9:10 बजे तक वितरित किए जाएंगे।

क्या करें, क्या न करें?

12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स एडमिट कार्ड जरूर लेकर जाएं. बिना हाॅल टिकट के केंद्र पर पहुंचे छात्रों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं है। वहीं प्रवेश पत्र के साथ आधिकारिक पहचान पत्र भी लेकर जाना होगा. एग्जाम सेंटर पर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को लेकर जाना प्रतिबंधित किया गया है। अगर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस किसी भी परीक्षार्थी के पास मिलती है, तो उसे तुरंत एग्जाम सेंटर से बाहर कर दिया जाएगा और उसे आगे की परीक्षा से भी प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

You cannot copy content of this page