रंग गुलाल के साइड इफेक्ट से बचने के लिए ऐसे रखें ध्यान …

शेयर करें

HOLI COLOUR SIDE EFFECTS AND PRECAUTIONS : होली में रंग खेलने के बाद सबसे बड़ी समस्या होती है त्वचा और बालों से रंगों को हटाना। आपको रंग हटाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

होली का त्योहार मुख्य रूप से रंगों का त्योहार है और इस दिन लोग मिलजुलकर रंग और गुलाल लगाते हैं। चेहरे और बालों पर लगने वाला रंग और गुलाल कई बार त्वचा और बालों को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए इसे होली खेलने के बाद जल्दी से हटाना ही अच्छा होता है। खासतौर पर लड़कियां चेहरे और बालों से रंग और गुलाल हटाने के लिए कई तरह के घरेलू और बाजार में उपलब्ध चीजों का इस्तेमाल करती हैं। कई बार होली के रंग बहुत ही आसानी से त्वचा और बालों से साफ़ हो जाते हैं लेकिन कई बार इन्हें हटा पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

बहुत से लोग होली के रंगों को हटाने के लिए स्किन और बालों पर कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं जो खूबसूरती पर ग्रहण लगा देती हैं। इसलिए रंगों को हटाते समय आपको कुछ बातों का इस्तेमाल करना चाहिए और कुछ चीजों के इस्तेमाल से बचना चाहिए जिससे त्वचा और बालों पर किसी तरह का नुकसान न पहुंचे। आइए ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से जानें होली के संग हटाने के लिए त्वचा और बालों पर किन चीजों के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

जब भी आप त्वचा और बालों से होली के रंग हटा रही हैं आपको ध्यान में रखना चाहिए कि आप कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। रंग हटाने के लिए त्वचा और बालों को हमेशा ठंडे पानी से धोएं। चेहरा धोते समय अपने चेहरे को बहुत ज्यादा देर तक पानी से धोने से बचें। त्वचा पर गर्म पानी के इस्तेमाल से त्वचा रूखी हो सकती है। यहां तक कि ठंडे पानी का ज्यादा इस्तेमाल भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। गुलाल और पानी के रंग त्वचा को रूखा बनाते हैं।

अगर चेहरे पर रंग लगा है तो इसे साबुन और पानी से धोने से बचें, क्योंकि साबुन एसिडिक होता है जो त्वचा को रूखा बना देता है। इसके अलावा साबुन भी पूरी तरह से त्वचा के रंगों को नहीं हटाता है और जब आप पानी के साथ साबुन से चेहरे को बार-बार धोती हैं तो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

अगर आपके बालों में होली के रंग लगे हुए हैं तो बालों से इन्हें हटाने के लिए होली के तुरंत बाद किसी भी तरह के बालों के उपचार जैसे ब्लीच, हेयर कलर , स्ट्रेटनिंग या बालों को स्टाइल करने के लिए हॉट आयरन का इस्तेमाल करने से बचें। अपनी त्वचा और बालों पर केमिकल, कलर या हीट का उपयोग करने से पहले कम से कम एक या दो सप्ताह तक प्रतीक्षा करें। इसके अलावा बालों और त्वचा से रंग हटाने के लिए मिनरल ऑयल के इस्तेमाल से बचें। आप नारियल तेल, तिल के तेल, जैतून का तेल इत्यादि तेलों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

होली के रंगों को हटाते समय आपको चेहरे पर स्क्रब का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि स्क्रब का इस्तेमाल आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि केमिकल युक्त कलर पहले से ही त्वचा को रूखा बना देते हैं और त्वचा को नुकसान भी पहुंच चुका होता है और इसमें स्क्रब लगाने से त्वचा और ड्राई होने लगती है। अगर आपको चेहरे पर रैशेज, पिंपल्स या मुंहासे हैं तो आपको भूलकर भी स्क्रब का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसी त्वचा पर स्क्रब का इस्तेमाल रंग हटाने की जगह त्वचा को बहुत ज्यादा ड्राई कर देता है। रूखी त्वचा पर यदि लाल रंग के पैच हैं तब भी आपको स्क्रब से बचना चाहिए।

त्वचा से होली के रंग हटाने के लिए साबुन के इस्तेमाल की जगह क्लींजिंग क्रीम, जेल या लोशन का इस्तेमाल करें। इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर नम रूई से इसे पोंछ लें। हल्के स्पर्श से आंखों के आसपास के क्षेत्र को भी साफ करें। शहनाज हुसैन बताती हैं कि एलोवेरा युक्त क्लींजिंग जेल रंगों को घोलने और नमी को कम किए बिना उन्हें हटाने में मदद करते हैं। इसलिए इनका इस्तेमाल आपके लिए बेहतर है।

अपना खुद का क्लीन्ज़र बनाने के लिए, आधा कप ठंडा दूध लें और उसमें एक चम्मच कोई भी वनस्पति तेल, जैसे तिल का तेल, जैतून या सूरजमुखी का तेल अच्छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण में रूई डुबोएं और त्वचा को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। तिल के तेल का प्रयोग शरीर से रंग हटाने के लिए, त्वचा पर मालिश करने के लिए किया जा सकता है। यह न केवल रंगों को हटाने में मदद करता है, बल्कि त्वचा को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है। तिल का तेल  वास्तव में धूप से होने वाले नुकसान का मुकाबला करने में मदद करता है। नहाते समय शरीर को कपड़े से धीरे से साफ़ करें। नहाने के तुरंत बाद नाम त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाएं। यह त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है।

You cannot copy content of this page