सरकार का बड़ा एक्शन! 18 OTT प्लेटफॉर्म, 19 वेबसाइट, 10 ऐप्स बैन…परोस रहे थे अश्लील वीडियो

शेयर करें

नई दिल्ली: भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय (I&B) ने मिलकर कुछ ऐप्स और वेबसाइट बंद कर दी हैं जो अश्लील और गलत चीजें दिखाती थीं. इनमें 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म, 19 वेबसाइट, 10 ऐप (7 गूगल प्ले स्टोर पर और 3 ऐपल ऐप स्टोर पर) और उनसे जुड़े 57 सोशल मीडिया अकाउंट शामिल हैं. अब आप इन्हें भारत में इस्तेमाल नहीं कर सकते. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बार-बार ‘क्रिएटिव एक्सप्रेशन’ की आड़ में अश्लीलता, और दुर्व्यवहार का प्रमोट न करने के लिए प्लेटफार्म्स की जिम्मेदारी पर जोर दिया है.

12 मार्च को सूचना और प्रसारण मंत्री श्री ठाकुर ने बताया कि अश्लील और भद्दी चीजें दिखाने वाले 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म बंद कर दिए गए हैं. यह फैसला भारत सरकार के दूसरे विभागों, कानून के जानकारों और महिलाओं एवं बच्चों के अधिकारों की रक्षा करने वाले विशेषज्ञों से बातचीत करने के बाद लिया गया है. सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के नियमों के तहत यह कार्रवाई की गई है.

कंटेंट था अश्लील

इन बंद किए गए ओटीटी प्लेटफॉर्म पर दिखाई जाने वाली बहुत सी चीजें गलत और अश्लील थीं. इनमें महिलाओं को नीचा दिखाया जाता था. इन कार्यक्रमों में न्यूडिटी और संबंध बनाने के दृश्य गलत तरीके से दिखाए जाते थे, जैसे शिक्षक और छात्रों के बीच या परिवार के लोगों के बीच में. इन कार्यक्रमों में इशारे और कभी-कभी लंबे समय तक अश्लील दृश्य दिखाए जाते थे, जिनका कोई मतलब नहीं होता था. यह कंटेंट सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 67 और 67A, इंडियन पीनल कोड की धारा 292 और अश्लील महिला प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1986 की धारा 4 का उल्लंघन करती हुई पाई गई है.

बंद किए गए इन ऐप्स में से एक को Google Play Store पर 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया था, वहीं दो अन्य को 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया था. यानी ये ऐप काफी लोकप्रिय थे. ये ऐप लोगों को अपनी वेबसाइट और ऐप पर लाने के लिए सोशल मीडिया पर ट्रेलर, खास सीन और लिंक्स दिखाकर काफी प्रचार करते थे. इन ऐप के सोशल मीडिया अकाउंट्स को कुल मिलाकर 32 लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते थे.

You cannot copy content of this page