चारधाम यात्रा पर सीमित हुआ रजिस्ट्रेशन: केदारनाथ-बदरीनाथ, गंगोत्री धामों में हररोज इतने दर्शन…

शेयर करें

देहरादून। चारधाम यात्रा के पंजीकरण को लेकर श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। सिर्फ दस दिन में पंजीकरण का आंकड़ा 14 लाख पार करने से पर्यटन विभाग सतर्क हो गया है। धामों में श्रद्धालुओं को परेशानी न हो इसे देखते हुए पंजीकरण को नियंत्रित कर दिया गया है।

बदरीनाथ में 20 हजार, केदारनाथ में 18 हजार, यमुनोत्री में नौ हजार और गंगोत्री में अधिकतम 11 हजार पंजीकरण ही प्रतिदिन होंगे। चारों धामों में श्रद्धालुओं के लिए आवासीय सुविधा बेहद सीमित संख्या में है। इसे देखते हुए पूर्व के वर्षों में प्रति धाम प्रतिदिन श्रद्धालुओं के दर्शन करने की संख्या को सीमित कर दिया गया था।

इस वर्ष चारधाम यात्रा पंजीकरण के पहले ही दिन से जबरदस्त उत्साह बना हुआ है। दस दिन में कुल पंजीकरण का आंकड़ा 14.39 लाख को पार कर गया है। ऐसी स्थिति में धामों में व्यवस्था बनाने के लिए पंजीकरण को नियंत्रित किया गया है। यमुनोत्री धाम में पूर्व के वर्षों में प्रतिदिन 7500 ही श्रद्धालु दर्शन कर सकते थे। अब यहां प्रतिदिन दर्शन के लिए 9000 श्रद्धालु ही पंजीकरण करा सकेंगे। गंगोत्री धाम में पहले 8500 श्रद्धालुओं के दर्शन की व्यवस्था थी। यहां अब 11 हजार तक पंजीकरण प्रतिदिन हो सकेंगे। केदारनाथ धाम में 15 हजार दर्शन कर सकते थे। यहां 18 हजार तक पंजीकरण हो सकेंगे। बदरीनाथ धाम में 16 हजार श्रद्धालु दर्शन कर सकते थे, यहां के लिए अधिकतम पंजीकरण 20 हजार हो सकेंगे। संबंधित खबर P07

प्रतिदिन पंजीकरण

  • 20 हजार बदरीनाथ
  • 18 हजार केदारनाथ
  • 09 हजार यमुनोत्री
  • 11 हजार गंगोत्री

ये हैं चार तरीके

Chardham Yatra 2024 Registration: पिछले साल की ही तरह इस बार भी चार तरीकों से तीर्थयात्री अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। जिसके लिए नाम, मोबाइल नंबर के साथ ही यात्रा करने वाले सदस्यों का ब्यौरा, निवास स्थान की जानकारी के लिए आईडी देनी जरूरी होगी। पर्यटन विभाग की वेबसाइट रजिस्ट्रेशन registrationandtouritcare.uk.gov.in पर लॉगिन कर पंजीकरण किया जा सकता है। वॉट्सएप नंबर 8394833833 पर yatra लिखकर मैसेज करके भी पंजीकरण कराया जा सकता है।

जो यात्री वेबसाइट पर पंजीकरण कर पाने में असमर्थ हो उनके लिए पर्यटन विभाग ने टोल फ्री नंबर 0135-1364 पर कॉल करके पंजीकरण कराने की सुविधा दी है। इसके साथ ही स्मार्टफोन पर touristcareuttarakhand (टूरिस्ट केयर उत्तराखंड) मोबाइल ऐप से पंजीकरण कराया जा सकता है।

You cannot copy content of this page