ट्रेन यात्रियों को बड़ी राहत…अब वेटिंग टिकट कैंसिल कराने पर कटेंगे सिर्फ इतने रुपए ही, जानें पूरा नियम

शेयर करें

नई दिल्ली| ट्रेन में सफर करने के लिए टिकट कराने वालों को कई बार अचानक कैंसिल भी करना पड़ता है। ऐसे यात्रियों को रेलवे ने थोड़ी राहत दी है। दरअसल, आईआरसीटीसी के वेबसाइट से बुक किए गए वेटिंग व आरएसी टिकटों के रद्द किए जाने की स्थिति में सुविधा शुल्क के नाम पर ज्यादा पैसे नहीं कटेंगे।

रेलवे के मुताबिक ऐसे टिकटों पर अब रेलवे की ओर से निर्धारित प्रति यात्री 60 रुपए रद्दीकरण शुल्क ही लगाया जाएगा। यह सिस्टम पूरे देश के लोगों को राहत मिलेगी। बता दें कि आईआरसीटीसी के वेबसाइट से बुक किए गए वेटिंग टिकटों के कंफर्म नहीं होने पर रेलवे खुद उन टिकटों को रद्द कर देता है।

साथ ही यात्री द्वारा भुगतान की गई राशि का एक बड़ा हिस्सा सर्विस चार्ज के रूप में काट लिया जाता है। बता दें कि उदाहरण के तौर पर कहा था कि 190 रुपये के वेटिंग टिकट बुक करने पर टिकट कंफर्म नहीं होता है तो रेलवे मात्र 95 रुपया ही वापस करता है।

आईआरसीटीसी के मुताबिक टिकट बुकिंग, रिफंड से संबंधित नीति, फैसले और नियमन भारतीय रेलवे (रेलवे बोर्ड) का विषय है। आईआरसीटीसी रेलवे की ओर से तैयार किए गए नियमों और विनियमों का पालन करने के लिए बाध्य है। पूरी तरह से प्रतीक्षा सूची, आरएसी टिकट क्लर्केज शुल्क के मामले में भारतीय रेलवे नियमों के अनुसार, 60 रुपये प्रति यात्री रद्दीकरण शुल्क लगाया जाएगा।

माना कि टिकट कंफर्म हो गई और फिर आपको किसी वजह से टिकट कैंसिल करानी पड रही है, तो नियम के अनुसार 60 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से चार्ज कटेगा। वो भी तब जब आप ट्रेन के डिपार्चर समय से 48 घंटे पहले टिकट कैंसिल करते हैं।

स्लीपर क्लास की टिकट को कैंसिल किया जाए, तो 120 रुपये के हिसाब से चार्ज कटता है। एसी क्लास के रिजर्वेशन टिकट का अपना रिफंड नियम है। इसके अनुसार, थर्ड एसी कोच के टिकट कैंसिल करने पर 180 रुपए, सेकंड एसी की टिकट कैंसिल करने पर 200 रुपए और वहीं फर्स्ट एसी का टिकट कैंसिल करने पर 240 रुपये चार्ज कटता है।

You cannot copy content of this page