दुर्ग में अंतर राज्य चोर गिरोह का पर्दाफाश: 2 किलो ज्वेलरी सहित 20 लाख का सामान जब्त

शेयर करें

दुर्ग। दुर्ग पुलिस ने अंतर राज्जीय चोर गिरोह का पर्दाफाश किया है। चोरी के मामले में 4 आरोपियों को पकड़ा गया है। 4 चोर अभी फरार है, जिसकी तलाश की जा रही है। मिक्सी बेचने के आड़ में रेकी कर चोरी की घटना को अंजाम देते थे। आरोपियों के कब्जे से 02 कि.गा्म. चांदी के आभूषण, रेकी एवं घटना में प्रयुक्त 02 चारपहिया वाहन जुमला कीमती 20 लाख 25 हजार रूपये का बरामद किया गया है।एन्टी काईम एवं साईबर यूनिट दुर्ग एवं थाना पाटन ने संयुक्त कार्रवाई कर ये सफलता पाई है।

बता दें कि दिनांक 22.01.2024 को प्रार्थी मनहरण लाल देवांगन निवासी पाटन ने थाना पाटन में रिपोर्ट दर्ज कराया कि उनका मोती ज्वेलर के नाम से पुराना बाजार चौक पाटन में ज्वेलरी की दुकान है। जिसे दिनांक 21.01.2024 के रात्रि 08:00 बजे बंद कर अपने घर चला गया था। अगले दिन दिनांक 22.01.2024 को वापस जाकर देखा तो दुकान का शटर तोड़कर अन्दर प्रवेश कर दुकान से डेढ किलो चांदी को अवात चोरी कर ले गये है। रिपोर्ट पर अपराध क्रमांक 24/24 धारा 457, 380, 411, 120बी पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

मामले को अत्यंत ही गंभीरता से लेते हुए थाना प्रभारी पाटन निरीक्षक अनिल कुमार साहू के नेतृत्व में एसीसीयू एवं थाना पाटन की एक संयुक्त टीम गठित कर टीम को कार्यवाही हेतु लगाया गया था।टीम द्वारा संदेहियों पर सततु निगाह रखी जा रही थी। विशेष सूत्र भी लगाये गये थे। जेल से रिहा हुए पूर्व के आदतन अपराधियों पर भी निगाह रखी जा रही थी। गठित टीम द्वारा घटना स्थल का अवलोकन कर घटना स्थल में लगे सीसीटीवी कैमरा के अवलोकन कर घटना में प्रयुक्त वाहन को चिन्हांकित किया गया। घटना में प्रयुक्त वाहन का पता चलने पर पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग रेन्ज, दुर्ग के निर्देशन में जिले में संचालित त्रिनयन एप की सहायता ली गई।  घटना स्थल से आने-जाने वाले मार्ग में लगे सभी सीसीटीवी को चिन्हांकित कर कैमरों के फुटेज का बारिकी से अवलोकन किया गया। मोतीपुर से कुम्हारी ग्राम उरला तक अवलोकन करने पर आगे सीसीटीवी कैमरा नहीं होने से आरोपियों द्वारा घटना स्थल आने के लिये प्रयुक्त किये गये संभावित मार्गो के सीसीटीवी फुटेज का अवलोकन करने पर आईटीएमएस रायपुर से प्राप्त सीसीटीवी फूटेज के अवलोकन पर उक्त चिन्हांकित गाड़ी लाभाण्डी मोड़ रायपुर में दिखाई देने पर लाभाण्डी में उक्त वाहन के बारे पूछताछ करने पर उक्त वाहन खिलेन्द्र वर्मा निवासी मोवा रायपुर के होने की जानकारी मिली।

विशेष सूत्रों से पता चला कि चालक खिलेन्द्र वर्मा अलीगढ़, उत्तर प्रदेश से आये और अपराधियों को अपने स्वयं के वाहन में बिठाकर घटना से पूर्व दो दिनों तक मिक्सी बेचने के बहाने मोती ज्वेलर्स पाटन का रेकी कर दुकान खुलने बंद होने का समय तथा ज्वेलरी सामान को रखने की जगह ज्ञात कर चोरी की घटना को अंजाम दिये है। वाहन चालक खिलेन्द्र से पूछताछ करने पर पुलिस को गुमराह करता रहा। कड़ाई से पूछताछ करने पर बताया कि जलाली के रहने वाले साकिब जो अपने साथियों के साथ रायपुर में रहकर मिक्सी बेचने के आड़ में घुम-घूम कर रेकी कर पाटन में मोती ज्वेलर्स में 08 लोग मिलकर घटना कारित किये है। इस आधार पर पुलिस अधीक्षक द्वारा घटना में शामिल अपराधियों की गिरफ्तारी हेतु टीम गठित कर अलीगढ़ उत्तर प्रदेश रवाना किया गया। टीम द्वारा अलीगढ़ पहुंचकर अलीगढ़ एसओ ग्रामीण एवं अलीगढ़ पुलिस की मदद से ग्रामीणों से संपर्क कर आरोपियों के हुलिये एवं तकनीकि सहायता से प्राप्त लोकेशनौ के आधार पर जलाली निवासी साकिब को पकड़ा गया जिसके बताने पर उसके साथीदारान जसवंत व पप्पू को थाना गोण्डा अंतर्गत ग्राम करेहला गोरया से गिरफ्तार कर लाया गया बाद पूछताछ पर वाहन चालक खिलेन्द्र वर्मा उर्फ दिलावर वर्मा के कब्जे से चोरी का सामान, रेकी एवं घटना में प्रयुक्त वाहन तथा अलाजरर जप्त किया गया है। उक्त कार्यवाही में एसीसीयू से सउनि चंद्र शेखर सोनी, प्र.आर. संतोष मिश्रा, रूमन सोनवानी, चंद्रशेखर बंजीर, विजय शुक्ला, आरक्षक पंकज चतुर्वेदी, राजकुमार चंद्रा, उपेन्द्र यादव, मेघराज चेलक, अश्वनी, चित्रसेन साहू, विक्रांत यदु, थाना से पाटन से उनि चित राम ठाकुर, आरक्षक मोहनीश की भूमिका उल्लेखनीय रही।

नाम आरोपीः

  • साकिब कुरैशी पिता अंनवार कुरैशी उम्र 22 साल निवासी मोहल्ला जलाली, थाना हदुआगंज, जिला अलीगढ़, (उ.प्र.)
  • जसंत यादव उर्फ कलवा पिता स्व. राम प्रसाद यादव, ग्राम करेहला गोरवा, थाना गोण्डा, जिला अलीगढ़, (उ.प्र.)
  • पप्पू प्रजापति पिता चौसिंगा प्रजापति उम्र 54 साल, ग्राम करेहला गोरवा, थाना गोण्डा, जिला अलीगढ़, (उ.प्र.)
  • खिलेन्द्र वर्मा पिता हरिराम वर्मा, उम्र 37 साल, निवासी आदर्श नगर मोवा, थाना मोवा, जिला रायपुर (छ.ग.)

You cannot copy content of this page