70 साल से लगातार मशीन में बंद रहने वाले, शख्स ने ऐसी हालत में ही लिख डाली किताब

शेयर करें

वाशिंगटन| “70 साल तक एक व्यक्ति मशीन के अंदर बंद रहने के बावजूद उन्होंने ग्रेजुएशन पूरी की, वकालत की डिग्री प्राप्त की और एक किताब लिखी है। उसी मशीन के अंदर उसका खाना-पीना सबकुछ होता है। सिर्फ उसका सिर ही मशीन से बाहर निकला हुआ है।

यह व्यक्ति अमेरिका में रहते हैं और उनका नाम पॉल अलेक्जेंडर है। उन्होंने बताया कि साल 1952 में उन्हें सिर्फ 6 साल की आयु में पोलियो हो गया था, जिसके बाद उनके पूरे शरीर में लकवा हो गया। इसकी वजह से गले के नीचे के बाकी शरीर में जान ही नहीं बची, लेकिन उन्होंने अपने मुँह से शानदार पेंटिंग किया। उनके स्वास्थ्य की स्थिति इतनी खराब हो गई कि उन्हें साँस लेने में भी कठिनाइयाँ आने लगी। इसके बाद, उन्हें एक मशीन में बंद रखा गया, जिसे ‘आयरन लंग’ कहा जाता है। लोग उन्हें ‘पोलियो पॉल’ के नाम से पुकारने लगे हैं।

बाद में एक तकनीक विकसित हुई, जिससे पॉल को मशीन से बाहर निकाला जा सकता था, लेकिन पॉल ने ऐसा करने से इनकार किया। इसलिए, अब उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज हो चुका है।”

हालांकि, इस मशीन में रहने का खर्च कम नहीं है। इसलिए, पॉल की देखभाल के लिए पिछले साल, क्राउड फंडिंग के माध्यम से 1 लाख 32 हजार डॉलर की राशि जमा की गई थी। भारतीय मुद्रा में यह राशि करीब 1 करोड़ 9 लाख रुपये के बराबर होती है।”

रीसेंट पोस्ट्स

You cannot copy content of this page