सात फुट लंबे बालों वाली भारतीय महिला, बनाया विश्व रिकॉर्ड, जानिए इसके पीछे का राज…

शेयर करें

न्यूज़ रूम| स्मिता श्रीवास्तव ने दुनिया की जीवित व्यक्ति के सबसे लंबे बालों का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। उत्तर प्रदेश के रहने वाली 46 वर्षीय स्मिता ने अपने 236.22 सेमी (7 फीट 9 इंच) लंबे बालों के कारण गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज करवा लिया है। स्मिता ने खुलासा किया, कि जब भी वह खुले बालों के साथ बाहर निकलती हैं, तो देखने वाले हैरान रह जाते हैं| वह नोट करती है कि लोगों को इतने लंबे बालों के अस्तित्व को समझना मुश्किल लगता है, वह वर्षों से बनाए रखी गई असाधारण लंबाई पर हैरानी ज़ाहिर करती है|

स्मिता आमतौर पर हफ्ते में 2 बार अपने बाल धोती हैं और इनको सुखाने, सुलझाने और स्टाइल करने में उन्हें हर बार लगभग 3 घंटे तक का समय लगता है।वह बालों को धोने में 30-45 मिनट लगाती है, फिर इसे सुलझाने के लिए अपने हाथों का उपयोग करने से पहले इसे तौलिये से सुखाती है। गिनीज बुक के मुताबित, स्मिता ने यह भी बताया कि उन्हें अपने बालों को सुलझाने के लिए बिस्तर पर खड़ा होना पड़ता है।

स्मिता को अपने बालों से इतना लगाव है कि वह टूटे हुए बालों को फेंकने की बजाय उन्हें एक प्लास्टिक बैग में इकट्ठा करती हैं। मीडिया से बातचीत करते हुए स्मिता ने बताया, “मैंने पिछले 20 सालों से कभी भी अपने बाल नहीं फेंके हैं”। यही नहीं, कभी-कभी चलते समय उनके बाल उनके पैरों के नीचे फंस जाते हैं, जिससे वे टूट जाते हैं इसलिए स्मिता उनका ज्यादातर जुड़ा बनाकर रखती हैं।

स्मिता ने अपने बालों को महज एक बार कटवाया है, जब वह दूसरी बार गर्भवती होने के दौरान बीमार पड़ गई थीं और ऐसे में उनके लिए बालों को संभालना मुश्किल हो रहा था। उस दौरान उन्होंने लगभग 1 फुट बालों को कटवाकर इनकी लंबाई 6 फीट कर दी थी। स्मिता का कहना है कि जब भी वह खुले बालों में बाहर जाती हैं तो लोग उन्हें देखकर हैरान हो जाते हैं।

स्मिता ने बताया कि लोग उनके पास आते हैं, उनके बालों को छूते हैं, तस्वीरें लेते हैं और वे अक्सर उनके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पादों के बारे में पूछते हैं।स्मिता अब इस गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स खिताब को पाकर बहुत खुश हैं, जिसके बारे में उनका कहना है कि वह इसके बारे में सपने देखा करती थीं। उन्होंने यह भी कहा, “जब तक संभव होगा मैं अपने बालों की देखभाल करूंगी, इन्हें कभी भी नहीं कटवाऊंगी।”

रीसेंट पोस्ट्स

You cannot copy content of this page