JN.1 वैरिएंट की भारत में दस्तक, केंद्र सरकार ने राज्यों को जारी की एडवाइजरी

शेयर करें

न्यूज़ रूम| कोरोना वायरस का कहर अभी खत्म भी नहीं हुआ था कि कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ने पूरी दुनिया की टेंशन फिर से बढ़ा दी है। यह पिछले कोरोना वायरस के मुकाबले तेजी से संक्रामक हो सकता है। कोरोना वायरस का नया वेरिएंट JN.1 अमेरिका और चीन में तेजी से फैल रहा है। वहीं जांच पड़ताल में केरल में भी नए वेरिएंट से संक्रमित केस सामने आया है। भारत में कोरोना संक्रमित मरीज तेजी से बढ़ने लगे हैं। इससे कर्नाटक और तमिलनाडु जैसे पड़ोसी राज्यों में भी स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। अस्पतालों को अलर्ट मोड में रखा गया है।

केरल में 8 दिसंबर को कोविड-19 के सब-वेरिएंट JN.1 का एक मामला दर्ज हुआ है। 79 साल की महिला के नमूने का RT-PCR परीक्षण में पॉजिटिव रिजल्‍ट आया था। महिला में जुकाम जैसी बीमारियों (आईएलआई) के हल्के लक्षण थे। आखिर पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट क्यों तेजी से बढ़ रहा है। यूके, आइसलैंड, फ्रांस और अमेरिका में फैलने से पहले JN.1 वेरिएंट की पहचान सबसे पहले लक्जमबर्ग में की गई थी। अमेरिका में कुल कोरोना संक्रमित मरीजों में से 15-29 फीसदी केस कोरोना वायरस के नए वेरिएंट से संक्रमित हैं। हालांकि यह तेजी से फैल रहा है। अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या के बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

मरीजों में बुखार, लगातार खांसना, जल्दी थकान होना, नाक बंद या जाम हो जाना, नाक का बहना, दस्त, सिर में दर्द जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। वहीं कुछ मामलों में हल्के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल के लक्षण भी नजर आ सकते हैं। कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के प्रसार को देखते हुए डॉक्टरों ने लोगों से मास्क पहनने की अपील की है। साथ ही वैक्सीनेशन पर भी जोर दिया है।

 

You cannot copy content of this page