कम उम्र में भी हो सकता है डिमेंशिया, जानिए इस समस्या के शुरुआती लक्षण

शेयर करें

न्यूज़रूम| उम्र बढ़ने के साथ व्यक्ति को कई तरह की समस्या होती हैं। खासकर चीजों को रखकर भूल जाना एक आम समस्या है। इसे डिमेंशिया कहा जाता है। इससे व्यक्ति को सोचने और बात को समझने में परेशानी हो सकती है। कुछ लोगों में यह समस्या इतनी गंभीर हो जाती है कि उनको दूसरों पर डिपेंड होना पड़ता है। हालांकि, ये समस्या कम उम्र में भी व्यक्ति को हो सकती है। यहां जानिए डिमेंशिया के शुरुआती लक्षण।

डिमेंशिया के शुरुआती लक्षण अलग-अलग होते हैं, हालांकि सामान्य लक्षण ये हैं-
– याददाश्त से जुड़ी समस्या
– बढ़ती कंफ्यूजन
– एकाग्रता में कमी
– व्यवहार में बदलाव
– डिप्रेशन
– रोजाना के काम करने की क्षमता में कमी

मेमोरी लॉस: कभी-कभी चीजों को भूल जाना और बाद में उन्हें याद रखना सामान्य बात है। डिमेंशिया से पीड़ित लोग चीजों को ज्यादा भूल जाते हैं या उन्हें बिल्कुल भी याद नहीं रहता है।

काम करने में मुश्किल: काम करते हुए लोगों का ध्यान भटक सकता है और कई बार लोग कुछ चीजों को देना भूल सकते हैं। डिमेंशिया से पीड़ित लोगों को काम करने में परेशानी हो सकती है।

भाषा की दिक्कत: हर किसी को कभी-कभी सही शब्द ढूंढने में परेशानी होती है, लेकिन डिमेंशिया से पीड़ित व्यक्ति सरल शब्दों को भूल सकते हैं या अनुचित शब्दों को बदल सकता है, जिससे वाक्यों को समझना मुश्किल हो जाता है।

खराब निर्णय: कई चीजों को करने के लिए अच्छे निर्णय की जरूरत होती है। जब यह क्षमता डिमेंशिया से प्रभावित होती है, तो व्यक्ति को उचित निर्णय लेने में कठिनाई हो सकती है, जैसे कि ठंड के मौसम में क्या पहनना है।

चीजों को गलत तरीके से रखना: पर्स या चाबियों को रखकर भूल जाना या उनका खो जाना सामान्य है, लेकिन डिमेंशिया से पीड़ित व्यक्ति को यह नहीं पता होगा कि चाबियां किस लिए हैं।

व्यवहार में बदलाव: हर कोई समय-समय पर उदास या मूडी हो जाता है। डिमेंशिया से पीड़ित लोगों का मूड बिना किसी कारण के तेजी से बदल सकता है।

डिस्क्लेमर- ”इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

रीसेंट पोस्ट्स

You cannot copy content of this page