80 लाख टैक्सपेयर के लिए बड़ी खुशखबरी, ऑटोमैटिक खत्म हो जाएंगे ये टैक्स

शेयर करें

न्यूज़रूम| देश के 80 लाख से ज्यादा टैक्सपेयर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है।  दरअसल, आयकर विभाग करीब 80 लाख टैक्सपेयर्स के खिलाफ लंबित छोटी-मोटी टैक्स डिमांड को खुद ही खत्म कर देगा और इसके लिए निर्धारित प्रक्रिया की जानकारी देते हुए एक स्पष्ट आदेश जारी किया जाएगा। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के चेयरमैन ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

सीबीडीटी प्रमुख ने इस बारे में कहा, इन टैक्स मांगों को खत्म कर दिया जायेगा, विभाग के रिकॉर्ड से ऐसी मांगों को हटा दिया जायेगा। करदाता को कुछ भी नहीं करना है और उनसे कोई भी संपर्क नहीं करेंगे।
यह प्रक्रिया करदाता के लिए प्रतिकूल नहीं होगी। लेकिन इन मांगों को व्यक्तिगत करदाताओं के ई-फाइलिंग पोर्टल पर डाला जाएगा ताकि वे भी देख सकें और उसमें कोई समस्या होने पर विभाग इसका समाधान करेगा।

अगर करदाता के पास इन मांगों के संबंध में सुधार जैसा कोई मुद्दा है या रिफंड का मामला लंबित है तो इसका ध्यान रखा जाएगा। इस बारे में एक स्पष्ट आदेश लाएंगे जिसमें सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा। सीबीडीटी प्रमुख ने कहा कि इस कदम से लगभग 80 लाख करदाताओं को लाभ होगा। इन कर मांगों के तहत लगभग 3,500 करोड़ रुपये की राशि शामिल है।

बता दें कि इससे पहले वित्त मंत्री ने गुरुवार को संसद में पेश अंतरिम बजट में 25,000 रुपये तक की टैक्स  मांगों को वापस लेने की घोषणा की थी। उन्होंने वित्त वर्ष 2009-10 तक के 25,000 रुपये तक के कर विवादों और वित्त वर्ष 2010-11 से 2014-15 तक के 10,000 रुपये तक की बकाया प्रत्यक्ष कर मांगों को वापस लेने की बात कही थी।

You cannot copy content of this page