वन्य प्राणियों के एक्सचेंज को जू अथॉरिटी से मिली हरी झंडी, व्हाइट टाइगर और 7 नए मेहमान का वेलकम

शेयर करें

दुर्ग। भिलाई के मैत्री बाग जू में एक्सचेंज कर कुछ नए जानवर लाए गए है। छत्तीसगढ़ के वन विभाग के साथ लंबी चर्चा के बाद वन्य प्राणियों के एक्सचेंज को जू अथॉरिटी से हरी झंडी मिल इसके तहत बीएसपी के भिलाई मैत्री बाग जू में एक व्हाइट टाइगर और दो सियार के बदले में 7 नए मेहमान लाए गए।

दरअसल कोविड की वजह से मैत्री बाग में लंबे समय से वन्य प्राणियों के एक्सचेंज रुका हुआ था. मैत्री बाग में इससे पहले 2017 में नए मेहमान आए थे. उसके बाद अन्य कारणों से एक्सचेंज नहीं हो पाया था. राज्य के वन विभाग के साथ लंबी चर्चा के बाद भिलाई मैत्री बाग और जंगल सफारी नया रायपुर के बीच वन्य प्राणियों के एक्सचेंज को जू अथॉरिटी से हरी झंडी मिली।

जू में वन्य प्राणियों का एक्सचेंज किसी ब्रीड की अधिक पॉपुलेशन या फिर जानवरों में स्वास्थ ब्रीडिंग करवाने किया जाता है। ताकि वन्य जीवन में कोई जेनेटिक डिफेक्ट न हो। भिलाई मैत्री बाघ प्रबंधन और जंगल सफारी नया रायपुर के मध्य वन्य प्राणियों के एक्सचेंज में फीमेल व्हाइट टाइगर रक्षा और दो सियार जंगल सफारी को दिया गया इसके बदले में जंगल सफारी रायपुर से एक फीमेल व्हाइट टाइगर जया के साथ दो फीमेल बार्किंग डीयर, 4 पोर्कोपाइन मैत्री बाग में लाया गया है। नए मेहमान की स्वागत में बीएसपी के आलाधिकारी आज खुद मौजूद रहे। इस मौके पर ईडी वर्क्स अंजनी कुमार ने कहा की मैत्री बाघ में आगामी कुछ दिनों में टॉय ट्रेन समेत सारी सुविधाएं दी जाएगी।उन्होंने कहा कि बेहतर ब्रीडिंग के लिए आज व्हाइट टाइगर का एक्सचेंज दो जू के मध्य हुआ।

You cannot copy content of this page