7 मई के दिन भारी गर्मी से जूझ सकते हैं मतदान? जानें मौसम विभाग ने क्या लगाया अनुमान

शेयर करें

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य में मौसम बदल रहा है और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग ने राज्य में तूफान और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के अधिकांश हिस्सों में आंधी और तूफान आने की बात कही जा रही है। इन सबसे के बीच आज सोमवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आसमान में हल्के बादल छाए हुए हैं, लेकिन गर्मी से लोगों को रहत नहीं मिली है।

वहीं अगर आने वाले दिन की बात करें तो मौसम विभाग ने अगले चार दिनों में कुछ राहत मिलने की बात कही है। मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के अधिकांश हिस्सों में तूफान और 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। इसके साथ ही तापमान में 1-2 डिग्री की गिरावट होने की बात भी कही जा रही है। लेकिन रायपुर में इसका ज्यादा असर देखने को नहीं मिलेगा। वहीं मौसम विभाग के अनुसार आज रायपुर का तापमान 42 डिग्री तक पहुंचने की संभावना भी जताई जा रही है।

छत्तीसगढ़ में तूफान के साथ हो सकती है बारिश मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

बिलासपुर और रायपुर में पहले 48 घंटों में तापमान 42 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, जिसके बाद अधिकतम तापमान 1 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा। 6 मई से राज्य के एक-दो हिस्सों में बारिश और तूफान से तापमान में गिरावट आयेगी. अधिकांश इलाकों में बादल छाए रहेंगे।

आने वाले दिनों कुछ ऐसा रहेगा जिलों के मौसम का हाल

6 मई को बस्तर संभाग के सभी जिलों राजनांदगांव, रायपुर, महासमुंद, गरियाबंद और जांजगीर चांपा में गरज-चमक के साथ तूफान संभव है। कोरिया और सूरजपुर जिले में तेज हवाएं चलने की संभावना है। 7 मई को सरगुजा संभाग के सभी छह जिले-सरगुजा, जशपुर, बलरामपुर और सूरजपुर-साथ ही बस्तर संभाग के कांकेर जिले में गरज के साथ बारिश की चेतावनी है। बिलासपुर, कोरबा, जांजगीर चांपा, रायगढ़, रायपुर, बलौदाबाजार, महासमुंद, धमतरी, बेमेतरा और मुंगेली के कुछ हिस्सों में गरज और चमक के साथ बारिश हो सकती है। 8 मई बुधवार को पूरे छत्तीसगढ़ राज्य में आंधी-तूफान और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है। वहीं 9 मई को छत्तीसगढ़ के अधिकांश हिस्सों में तूफान और बिजली गिरने का अलर्ट है।

You cannot copy content of this page