चुनावी बांड पर सुनवाई के दौरान सीजेआई चंद्रचूड़ ने वकील को दी चेतावनी, कहा – ‘मुझ पर चिल्लाओ मत

शेयर करें

न्यूज़रूम| भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) D.Y. Chandrachud डीवाई चंद्रचूड़ ने चुनावी बांड पर सुनवाई के दौरान एक वरिष्ठ वकील को चेतावनी देते हुए अपनी आवाज  धीमी करने को कहा। जस्टिस चंद्रचूड़ ने वकील मैथ्यूज नेदुमपारा को फटकार लगाते हुए कहा, ‘मुझ पर चिल्लाओ मत’

सुनवाई के दौरान वकील नेदुमपारा ने चुनावी बॉन्ड मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर सवाल उठाया| नेदुमपारा ने कहा कि चुनावी बांड पर फैसला नागरिकों की पीठ पीछे दिया गया था। हालाँकि, नेदुम्पारा के बयान पर पीठ ने असहमति जताई। जैसे ही जस्टिस चंद्रचूड़ ने बीच-बचाव करने की कोशिश की, वरिष्ठ वकील ने अपनी आवाज उठाई जिसके कारण उन्हें सीजेआई से तीखा जवाब मिला।

सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा, “मुझ पर चिल्लाओ मत। यह हाइड पार्क कोने की बैठक नहीं है, आप अदालत में हैं। आप चाहें तो एक एप्लिकेशन मूव कर सकते हैं| मुख्य न्यायाधीश के रूप में, मैंने फैसला किया है कि हम आपकी याचिका पर सुनवाई नहीं कर रहे हैं। ”

सुनवाई के दौरान, सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने चुनावी बांड से जुड़े सभी विवरण प्रकट करने में विफल रहने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) को भी फटकार लगाई। पीठ ने कहा कि यह अस्वीकार्य है। पिछले हफ्ते एक ऐतिहासिक फैसले में, सीजेआई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली एससी बेंच ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की चुनावी बांड योजना को रद्द कर दिया और एसबीआई को ऐसे बांड से संबंधित सभी विवरणों का खुलासा करते हुए एक हलफनामा दायर करने को कहा।

इसी साल जनवरी में एक याचिका पर सुनवाई के दौरान सीजेआई चंद्रचूड़ की एक याचिका की लिस्टिंग को लेकर एक वकील से तीखी बातचीत हुई थी| तब सीजेआई ने वकील को उनके लहजे को लेकर चेतावनी दी थी और पीठ के प्रति अधिक सम्मानजनक होने को कहा था| उन्होंने वकील से तीखी टिप्पणी करते हुए कहा, “अपना सुर कम करो, नहीं तो मैं तुम्हें कोर्ट से निकलवा दूंगा।” सीजेआई ने वकील की सामान्य कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठाए थे|

You cannot copy content of this page