एक हाथ में मोबाइल, दूसरे में पेन, परीक्षा हॉल में खुलेआम नकल, यूनिवर्सिटी ने बदले एग्जाम सेंटर

शेयर करें

बिलासपुर। अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी की सेमेस्टर एग्जाम में खुलेआम नकल किया जा रहा था। BSC फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट परीक्षा हाल में मोबाइल लेकर गूगल से केमेस्ट्री के आंसर मांग रहे थे। उड़नदस्ता टीम की रिपोर्ट के बाद यूनिवर्सिटी ने एक्शन लेते हुए कॉलेज प्रबंधन को नोटिस जारी कर उसका एग्जाम सेंटर बदल दिया है। जांच के लिए तीन सदस्यी कमेटी भी गठित की गई है।

पूरा मामला पचपेड़ी के संत गुरु घासीदास कॉलेज का है। अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी से संबद्ध 43 कॉलेज हैं, जहां UG-PG और डिप्लोमा कोर्सेस के सेमेस्टर की परीक्षाएं चल रही है। शिक्षण सत्र 2023-24 विषम सेमेस्टर की परीक्षा केंद्रों में जांच के लिए उड़नदस्ता दल का गठन भी किया गया है, जो लगातार कॉलेजों का निरीक्षण कर रहा है। दरअसल, बुधवार को केमेस्ट्री के एग्जाम के दौरान पचपेड़ी के संत गुरु घासीदास कला एवं विज्ञान महाविद्यालय स्थित एग्जाम सेंटर में नकल कराने का अनोखा मामला सामने आया। जब उड़नदस्ता टीम के सदस्य कॉलेज पहुंचे, तब परीक्षा हॉल में अफरातफरी का माहौल बन गया। परीक्षा हाल में छात्र मोबाइल का उपयोग करते मिले।

एक छात्र तो बाकायदा नकल लिख रहा था। कुछ कमरों में चुटका भी फेंके गए। अधिकारियों की मानें तो परीक्षा केंद्र की स्थिति संदिग्ध लग रही थी, जिसके बाद इस घटना की जानकारी तत्काल एग्जामिनेशन कंट्रोलर डा. तरुणधर दीवान को दी गई। फिर गुरुवार को कुलपति आचार्य अरुण दिवाकर नाथ वाजपेयी के मार्गदर्शन के बाद आनन-फानन में एग्जाम सेंटर ही बदल दिया गया। यहां के स्टूडेंट्स के लिए मस्तूरी कॉलेज के पातालेश्वर कालेज शिफ्ट किया गया है।

तीन सदस्यीय कमेटी करेगी जांच
शिकायत के बाद परीक्षा विभाग ने तीन सदस्यीय जांच कमेटी भी गठित कर दी है। यह एक सप्ताह के भीतर परीक्षा विभाग को रिपोर्ट सौंपेगी। माना जा रहा है कि संत गुरु घासीदास कला एवं विज्ञान महाविद्यालय पचपेड़ी में कई और भी चीजें संदिग्ध थीं, जिसके कारण यह कदम उठाया गया है। फिलहाल परीक्षा विभाग ने इसे लेकर अभी स्पष्ट रूप से कुछ भी नहीं कहा है।

You cannot copy content of this page