डायबिटीज रोगी शिवरात्रि का व्रत रखते समय करें ये काम, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल

शेयर करें

Mahashivratri Fasting Tips for Diabetes Patients| देशभर में महाशिवरात्रि का उत्सव मनाने की तैयारियां चल रही हैं। इस साल महाशिवरात्रि का पर्व 8 मार्च को मनाया जाएगा। भोलेबाबा के भक्त इस दिन उन्हें प्रसन्न करने के लिए उनकी मनपसंद चीजों का भोग लगाने के साथ पूरे दिन का उपवास भी रखते हैं। आमतौर पर व्रत रखने के कुछ खास नियम बताए गए हैं। लेकिन आप अगर डायबिटीज रोगी हैं और इस बार महाशिवरात्रि का व्रत रखने जा रहे हैं तो आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है। व्रत और सेहत से जुड़ी इन जरूरी बातों की अनदेखी करने पर आपकी सेहत को बड़ा नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं डायबिटीज रोगियों को व्रत रखते समय किन खास बातों का ख्याल रखना चाहिए।

पानी ना पीना-
कुछ लोग शिवरात्रि का निर्जला व्रत रखते हैं। लेकिन आप अगर शुगर रोगी हैं तो ऐसा व्रत ना रखें। व्रत के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए दिनभर पानी या छाछ,नींबू पानी, नारियल पानी जैसे दूसरे पेय पदार्थ पीते रहें। ऐसा करने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और ना आप बीमार पड़ेंगे।

फलाहार में आलू –
फास्टिंग फ्रेंडली फूड्स में आलू शामिल होते हैं। लेकिन डायबिटीज रोगियों को बहुत सावधान रहने की जरूरत है। आलू में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रैट होता है, इसलिए माना जाता है कि आलू ब्लड शुगर को तुरंत बढ़ा देता है। अगर आप उपवास कर रहे हैं,तो अपनी डाइट में आलू की जगह कई प्रकार के प्रोटीन स्रोतों जैसे दूध,दही,या पनीर को शामिल करने का प्रयास करें।

नमक से परहेज-
डायबिटीज के मरीज अगर महाशिवरात्रि का फास्ट रख रहे हैं, तो अपने फलाहार में सेंधा नमक जरूर शामिल करें। क्योंकि ब्लड शुगर के मरीजों को थोड़ा नमक खाना चाहिए। ताकि उनकी परेशानियां कंट्रोल में रह सके।

ब्‍लड शुगर की जांच ना करना-
उपवास के दौरान दिन में तीन से चार बार ब्लड शुगर की जांच जरूर करें। ग्लूकोमीटर के जरिए उपवास के दौरान नियमित रूप से घर पर ही शुगर की जांच की जा सकती है। अगर ब्लड शुगर में बहुत वृद्धि हो रही हो या वह बहुत घट रही हो, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

डॉक्टरी सलाह ना लेना-
डायबिटीज रोगियों को कभी भी अपने डॉक्टर की सलाह के बिना व्रत नहीं रखना चाहिए। अगर आप महाशिवरात्रि का व्रत रखना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें कि आप व्रत रह सकते हैं या नहीं। साथ ही उससे यह भी पता करें कि आपको व्रत के दौरान अपनी डाइट का कैसे ख्याल रखना है।

You cannot copy content of this page