बड़ी डील: जी एंटरटेनमेंट और सोनी पिक्चर्स के मर्जर का एलान, 11500 करोड़ रुपये का होगा निवेश

शेयर करें

नई दिल्ली। आज एंटरटेनमेंट सेक्टर में एक बड़ी मर्जर डील की खबर सामने आई। जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Zee Entertainment) ने सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (Sony Pictures India) के साथ मर्जर की घोषणा की है। यानी अब जी एंटरटेनमेंट का अब सोनी पिक्चर्स में विलय होगा। कंपनी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में जानकारी दी कि सोनी 1.57 अरब डॉलर यानी करीब 11,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा और विलय के बाद इसके पास 52.93 फीसदी की नियंत्रक हिस्सेदारी होगी। वहीं जी लिमिटेड के शेयरधारकों के पास 47.07 फीसदी हिस्सेदारी होगी। निवेश की रकम का इस्तेमाल ग्रोथ के लिए किया जाएगा।

पुनीत गोयनका होंगे मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ
जी लिमिटेड के बोर्ड ने विलय के लिए मंजूरी दे दी है। पुनीत गोयनका मर्जर के बाद बनने वाली कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) बने रहेंगे। दोनों कंपनियों के टीवी कारोबार, डिजिटल एसेट्स, प्रोडक्शन ऑपरेशंस और प्रोग्राम लाइब्रेरी को मर्ज किया जाएगा। दोनों कंपनियों के बीच नॉन-बाइंडिंग अग्रीमेंट का करार हुआ है। डील का ड्यू डिलिजेंस अगले 90 दिनों में पूरा होगा। मौजूदा प्रमोटर फैमिली जी के पास अपनी हिस्सेदारी को चार फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी तक करने की पूरी स्वतंत्रता होगी।

रणनीतिक वैल्यू पर भी किया गया गौर 
विलय का प्रस्ताव शेयरधारकों को उनकी मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा। मालूम हो कि जी टीवी जैसे ब्रांडों के साथ टीवी प्रसारण और डिजिटल मीडिया में उपस्थिति रखने वाला जी, बोर्ड से सीईओ पुनीत गोयनका के बाहर निकलने सहित प्रबंधन में फेरबदल के लिए शीर्ष निवेशकों के दबाव में है। जी के बोर्ड ने कहा कि उसने ‘इस डील के लिए न केवल वित्तीय पैरामीटर्स का मूल्यांकन किया है, बल्कि रणनीतिक वैल्यू पर भी गौर किया है, जो नए साझेदार के आने से मिलेगी।’

जी एंटरटेनमेंट के शेयर में जोरदार उछाल
आज जी एंटरटेनमेंट के शेयर में जोरदार उछाल आ रहा है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर यह 281.20 के स्तर पर खुला। सुबह 10.11 बजे यह 62.10 अंक (24.29 फीसदी) के जोरदार उछाल के साथ 317.75 के स्तर पर पहुंच गया। पिछले सत्र में यह 255.65 पर बंद हुआ था। मौजूदा समय में कंपनी का बाजार पूंजीकरण 29972.89 करोड़ रुपये है।

रीसेंट पोस्ट्स