कहीं आपके जेब में नकली नोट तो नहीं! राजधानी में 18 हजार के नकली नोटों के साथ फल व्यापारी गिरफ्तार

शेयर करें

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में फल व्यापारी से पुलिस ने 18500 रुपए का नकली नोट बरामद किया है। आरोपी सिविल लाइन इलाके में सामान खरीदने गया था, वहां उसने 500 रुपए का नकली नोट दिया। कारोबारी को शक हुआ तो पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने छापा मारकर युवक को पकड़ लिया। युवक की तलाशी के दौरान 500, 200 और 100 रुपए के नकली नोट बरामद किए गए। आरोपी ने 7 हजार रुपए का नकली नोट बाजार में खपा दिया है।
मिली जानकारी के अनुसार महासमुंद बसना निवासी भोजराम नायक (20 वर्ष) फल दुकान लगाता है।

व्यापार में नुकसान होने के बाद उसने फल दुकान लगाना बंद कर दिया और बिहार चला गया। वहां उसने 20 हजार रुपए लेकर उसे 50 हजार रुपए का नकली नोट खरीदा। इसमें 500, 200 और 100 रुपए के नए नोट की कॉपी थी, जो असली नोट की तरह दिखाई देता है। उसे आसानी से पहचाना नहीं जा सकता। आरोपी नोट लेकर रायपुर आ गया। यहां नकली नोट से वह खरीदारी करने लगा। उसने रायपुर के कुछ मार्केट में 7 हजार रुपए की खरीदारी की। वहां सामान लेकर नकली नोट से भुगतान कर दिया। वह कहीं नहीं पकड़ा गया, इसलिए उसे भरोसा हो गया कि वह नकली नोट को बाजार में चला सकता है। वह बुधवार को भी नकली नोट लेकर खरीदारी करने गया था। वहां उसने पांच सौ रुपए का नोट दिया, जो मशीन में फंस गया। उसकी जांच की गई तो वह नकली निकला। उसके बाद तुरंत पुलिस को सूचना दी गई।

पुलिस के अनुसार नकली और असली नोट में फर्क कर पाना मुश्किल है। दोनों की कागज क्वालिटी और प्रिंटिंग एक सामान है। इसमें सीरियल नंबर भी अलग-अलग हैं। आरोपियों ने नए नोट का ही नकली नोट छापा है। पुलिस को शक है कि इसमें बड़ा गिरोह काम कर रहा है। हाईटेक मशीन से नकली नोट छापी जा रही है और  अलग-अलग राज्यों में खपाया जा रहा है।

रीसेंट पोस्ट्स

You cannot copy content of this page